Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...डिवाइन पब्लिक स्कूल में नो फायर कुकिंग प्रतियोगिता



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 28 नवंबर को डिवाइन पब्लिक स्कूल में आयोजित नो फायर कुकिंग कंपटीशन का आयोजन किया गया । प्रतियोगिता में कक्षा 4 से कक्षा 8 तक के बच्चों ने हिस्सा लिया। इस दौरान बच्चों ने बिना आग जलाये ही तमाम तरह के खाद्य सामग्री को बनाया।


कंपटीशन में जज की भूमिका निभा रहे डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने बच्चों द्वारा बनाये हुए खाने की डिश को चखा और प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले बच्चों का नाम चयनित किया गया, जिन्हें वर्ष के आखिर में सम्मानित किया जाएगा। बच्चों ने कंपटीशन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और घर से ही तमाम नो फायर कुकिंग के तहत बनने वाले खाद्य सामग्री व डिश के लिए सामान लाकर उन्हें तैयार करने का काम किया। कई घंटे की मेहनत के बाद एक बाल मेले के तौर पर उसे स्कूल के प्रांगण में बच्चों ने सजाया । इसके बाद डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने बतौर जज एक-एक बच्चों की टीम द्वारा बनाए गए डिश का स्वाद भी चखा।


बच्चों ने अंकुरित चने, सलाद, जलजीरा पानी, कोल्ड कॉफी, सैंडविच, भेलपुरी फ्रूट चाट और केक बना कर परोसा। डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने बताया कि बच्चों को नो फायर कुकिंग कंपटीशन इसलिए कराया जा रहा है, क्योंकि आने वाले समय में यही बच्चे अपने जिले से बाहर प्रदेश के कई अच्छे इंस्टिट्यूट में पढ़ाई के लिए जाएंगे। ऐसे में केवल आग के इस्तेमाल से बनी हुई चीजों के अतिरिक्त भी इन्हें नो फायर कुकिंग भी आनी चाहिए। जिससे वह भूख लगने पर स्वतः ही अपने लिए भोज्य सामग्री बनाकर अपना भरण पोषण कर सके। इसीलिए उन्हें इस कंपटीशन में हिस्सा लेने के लिए कहा गया था बच्चों ने बहुत बेहतर काम किया है और उन्होंने जो फायर कुकिंग कंपटीशन में हिस्सा लेकर यह साबित कर दिया कि वह किसी भी दौर में किसी भी समय खुद के लिए नो फायर कुकिंग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कंपटीशन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पोजिशन पर चयनित छात्र छात्राओ को शैक्षणिक सत्र के अंतिम दौर में सम्मानित भी किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे