Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नहाय खाय के बाद अस्त होते सूर्य को महिलाओं ने दिया पहला अर्ध्य,कल उगते सूर्य को अर्ध्य देकर छठ पूजा का होगा समापन



कमलेश

खमरिया खीरी:आस्था और विश्वास का महापर्व छठ का त्यौहार को मनाते हुए श्रद्धालुओं ने रविवार को अस्त होते सूर्य को अर्ध्य देकर पूजा पाठ शुरू कर दिया गया। चार दिनों तक मनाया जाने वाले छठ पूजा के त्यौहार के अंतिम दिन सोमवार को उगते हुए सूर्य को अर्ध्य देने के बाद ब्रत धारण किए हुई महिलाएं अपना ब्रत खोलकर छठ पूजा का समापन करेंगी। इस दौरान ज़ालिम नगर पुल के पास सरयू नदी के घाट व गोबिंद शुगर मिल ऐरा में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। जहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी तहसीलदार धौरहरा समेत तीन थानों की पुलिस घाट पर मुस्तैद रही।

छठ पूजा के पर्व के तीसरे दिन चीनी मिल ऐरा व घाघरा नदी के तट पर पूरे दिन उपवास रखकर शाम के समय डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पूजा की गई। पूजा के दौरान पूजा की सामग्री लेकर ब्रत रखने वाली महिलाएं घाट पर ले जाकर शाम के सूर्य को अर्घ्य दिया। इस दौरान घाट पर पानी मे खड़ी होकर ब्रत रखने वाली महिलाओं ने भगवान सूर्य से अपनी मनोकामना पूरी होने की कामना की। वही ब्रत धारण किये ममता शर्मा ने बताया की डूबते हुए सूर्य को अर्द्ध देने के बाद घर जाकर पूजा का सामान वैसी ही रख दिया जाता है। फिर दिन रात के समय छठी माता के गीत व कथा सुनी जाती है। सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देने के बाद ब्रत खोलकर पूजा समाप्त हो जाती है।

वहीं अर्चना दुबे ने बताया कि इसके बाद घर लौटकर अगले (चौथे) दिन सुबह-सुबह सूर्य निकलने से पहले ही घाट पर पहुंचकर उगते हुए सूर्य की पहली किरण को अर्घ्य देकर घाट पर छठ माता को प्रणाम कर उनसे संतान-रक्षा का वर मांगा जाता है। अर्घ्य देने के बाद घर लौटकर सभी में प्रसाद वितरण कर स्वयं भी प्रसाद खाकर व्रत खोल दिया जाता है। वहीँ बीना शर्मा ने बताया कि इस पूजा की मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु इस महाव्रत को निष्ठा भाव से विधिपूर्वक संपन्न करता है वह संतान सुख से कभी अछूता नहीं रहता है। इस महाव्रत के फलस्वरूप व्यक्ति को न केवल संतान की प्राप्ति होती है बल्कि उसके सारे कष्ट भी समाप्त हो जाते हैं। पूजा के अंतिम दिन सुबह 4 बजे घाट पर जाकर पूजा पाठ शुरू कर सूर्य की पहली किरण निकलते ही भगवान सूर्य को अर्ध्य देने के बाद प्रसाद खाकर ब्रत खोला जाएगा है। इसी के साथ आस्था और विश्वास का महापर्व का समापन हो जायेगा। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमान तहसीलदार आदित्य विशाल की अगुवाई में ईसानगर थानाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी,कोतवाल धौरहरा दिनेश कुमार सिंह,खमरिया थानाध्यक्ष अजय राय की देखरेख में सरयू नदी के तट के साथ साथ ऐरा चीनी मिल में पुलिस के जवान मुस्तैद रहे। इस दौरान ऐरा चीनी मिल में पूजा के समय रंजन शर्मा,अतुल मिश्रा,अविरल,अनुज वर्मा,राहुल यादव,लक्ष्य प्रताप सिंह,दिव्यांश मिश्रा,कल्लू सिंह सिंह,संदीप विश्वकर्मा आदि ने अहम भूमिका निभाई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे