Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर व खमरिया में जोरशोर से मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का हुआ आयोजन



कमलेश

खमरिया खीरी:ईसानगर क्षेत्र में बुधवार को मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत विकास खंड परिसर व बीबीएलसी इण्टर कालेज खमरिया में जोरशोर से अमृत कलश यात्रा निकाली गई। जिसमें क्षेत्र के ग्रामप्रधान, ग्रामीण, कर्मचारियों व कालेज के छात्रों ने पंच प्रण की अवधारणा को स्वीकार करने की शपथ ली।

बुधवार को मेरी माटी मेरा देश अभियान कार्यक्रम के तहत विकास खंड परिसर में ईसानगर थानाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी व बीजेपी नेता राजेंद्र वर्मा के नेतृत्व में अमृत कलश यात्रा निकाली गई। यह यात्रा ईसानगर कस्बे के विभिन्न मार्गो से होते हुए पुराने गन्ना सेंटर से प्रारंभ होकर विकास खंड परिसर में सम्पन्न हुई। जिसमें खंड विकास अधिकारी नीरज दुबे ने स्कूल के शिक्षकों, छात्रों और ग्रामीणों को पंच प्रण की शपथ दिलाते हुए कहा की इस अभियान का उद्देश्य देश के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों को याद करके उनका सम्मान करना है। वही इस दौरान सरस्वती बाल विद्या मंदिर इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने स्वतंत्रता दिवस पर जिन 51 गावों की मिट्टी कलश में संग्रह कर विद्यालय में रखी थी उसको आज ब्लॉक पर ढोल नगाड़ों के साथ ले जाकर बीडीओ के सुपर्द कर दिया।

वही दूसरी ओर क़स्बा खमरिया में स्थित बीबीएलसी इंटर कॉलेज में ललित कला अकादमी क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ,संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नेहरू युवा केन्द्र लखीमपुर खीरी,युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार व सेंट्रल नोडल एजेंसी एसएसबी के सहयोग से वृहद स्तर पर कार्य्रकम किए गए जिसमें 20 युवा कलाकारों द्वारा कलश सुसज्जित किये गए जिन्हें जनपद से राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले अमृत कलश यात्रा के कार्यक्रमों हेतु उपयोग में लिया जायेगा। इस दौरान सभी प्रतिभागियों को ललित कला अकादमी की ओर से  प्रमाण पत्र भी वितरित किये गए। वही कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एसएसबी बटालियन के डिप्टी कमांडेंट अविनाश कुमार,जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र लखीमपुर खीरी मयंक भदौरिया, एसएसबी से इंस्पेक्टर अंकित अग्रवाल, ललित कला अकादमी लखनऊ के क्षेत्रीय सचिव देवेंद्र त्रिपाठी,विधालय के प्रबंधक कुंवर रुद्र प्रताप सिंह उर्फ बन्नू भैया,कालेज के प्रधानाचार्य डॉ.संजीव मिश्रा,गिरीश चंद्र मिश्र पूर्व उपाध्यक्ष राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस दौरान जिला युवा अधिकारी मयंक भदौरिया ने सभी को संबोधित करते हुए मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के उद्देश्य पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए राष्ट्र के प्रति कृतिज्ञता ज्ञापन के इस विशेष अभियान में सभी से बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने का आव्हान कर पंच प्रण की शपथ भी दिलायी साथ ही स्वयं एवं उपस्थित आगन्तुको, समस्त स्वयंसेवकों से अमृत कलश में मिट्टी डलवाकर इस कार्यक्रम के उद्देश्य को सफल बनाने की तरफ कदम बढ़ाया। इसके अलावा कार्यक्रम में वृहद स्तर पर छात्र छात्राओं द्वारा कलश यात्रा भी निकाली गई एवं वीरों का वंदन अंतर्गत सशस्त्र सीमा बल के सभी जवानों का सम्मान भी किया गया। वही इस बीच प्रबंधक कुंवर रुद्र प्रताप सिंह बन्नू भैया ने कहा कि इस पूरे अभियान का शीर्षक है ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ माटी को नमन, वीरों का वंदन है । साथ ही कहा कि हमारा जनपद वीरो की धरती है। जनपद के कई जवानों ने अपने देश की खातिर अपने प्राणो को न्यौछावर कर दिया। आज इन्ही वीरो के नाम से हमारे जनपद के युवा प्रेरित होते हुए देश की रक्षा के लिए अपने प्राणो की आहूति देने को तत्पर रहते है। वही ललित कला अकादमी के क्षेत्रीय सचिव डॉ देवेंद्र त्रिपाठी ने अपने संबोधन में कहा कि आज हमने जो माटी को नमन कर कलश में इकट्ठा किया है ये अमृत कलश प्रदेश की राजधानी लखनऊ और देश की राजधानी दिल्ली में नियत तिथि को भेेजी जायेगी जहाँ आजादी के अमृत महोत्सव का समापन होगा। इस दौरान हम जिस भी क्षेत्र मे है उस क्षेत्र मे अच्छे से अच्छा कार्य करते हुए अपने देश को शीर्ष स्थान पर ले जाएं यही हमारा कर्तव्य है। इस दौरान ब्लॉक में एडीओ शिवशीष श्रीवास्तव,शैलेन्द्र श्रीवास्तव,इंद्र कुमार शुक्ला, कुंज बिहारी,मनोज श्रीवास्तव समेत बड़ी संख्या में पुलिस के जवान व छात्र मौजूद रहे। वही खमरिया के कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में संघ के निर्भय,महेश कुमार शुक्ला,अभिषेक शुक्ल शुभम, अभय मयंक रस्तोगी, संजय, हार्दिक गुप्ता सहित नेहरू युवा केन्द्र लखीमपुर खीरी के अन्य युवा मंडल सदस्यों का विशेष सहयोग रहा वही कार्यक्रम का संचालन शिक्षक हरेंद्र राम,अक्षय वर्मा, शिल्पी वर्मा, कीर्ति गुप्ता के द्वारा संपन्न हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे