Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर रेलवे क्रॉसिंग का गेट टूटा, लगा लंबा जाम,जाम में फंसे सांसद राजा भैया, राहगीरों के साथ खड़ी रही ट्रेन, जानिए क्या है पूरा मामला



अर्पित सिंह 

गोंडा:मनकापुर रेलवे क्रॉसिंग का एक गेट खोलने के दौरान निचले हिस्से से टूट गया, जिससे रेलवे क्रॉसिंग पर आवागमन बाधित हो गया। इस दौरान सैकड़ो छात्र-छात्राओं और दर्जनों वाहनो को भी लंबे समय तक रेलवे क्रॉसिंग के खुलने करने का इंतजार करना पड़ा। जिससे दो ट्रेन भी आउटर पर खड़ी होकर के प्रतीक्षारत रही। जिसे कासन के जरिए गेटमैन द्वारा पास करवाया गया।

 बता दें कि मनकापुर रेलवे क्रॉसिंग गेट संख्या एसपीएल 245, उतरौला नवाबगंज मार्ग और दर्जीकवां मनकापुर मार्ग के मनकापुर में बना हुआ है। इस रेलवे ट्रैक से 24 घंटे में सैकड़ो गाड़ियों का आवागमन होता है। वहीं सड़क मार्ग से सैकड़ो गाड़ियों व राजगीरों का भी आवागमन होता है। ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राएं पठन-पाठन के लिए इसी क्रॉसिंग को पार करके विद्यालय जाते हैं। वहीं मनकापुर सब्जी मंडी होने के कारण नवाबगंज वजीरगंज आदि क्षेत्र से सब्जी के किसान भी सब्जियां लाद कर मनकापुर सब्जी मंडी सुबह-सुबह ही आ जाते हैं। इसी दौरान रेलवे क्रॉसिंग पर ज्यादा से ज्यादा आवागमन होता है। गुरुवार सुबह जब विद्यालय व सब्जी मंडी का समय हो रहा था, तभी रेलवे क्रॉसिंग का एक गेट टूट गया। जिससे आवागमन बाधित हो गया।

लगा लंबा जाम

सुबह के समय रेलवे क्रॉसिंग का गेट टूटने के कारण से गेट के दोनों तरफ मनकापुर नवाबगंज मार्ग, मनकापुर झिलाही मार्ग, मनकापुर उतरौला मार्ग और मनकापुर कस्बा के तरफ जाने वाले लोगों का आवागमन बाधित हो गया। जिससे देखते ही देखते कुछ ही समय में चारों तरफ भारी भीड़ जमा हो गई। एक गेट खुला होने के कारण से एक तरफ के राहगीर दूसरे तरफ जा पहुंचे।

खड़ी हो गई ट्रेन

रेलवे ट्रैक खाली न होने के कारण से अप और डाउन की दो ट्रेन आउटर पर खड़ी हो गई, जिसे लंबे समय तक रास्ता साफ होने का प्रतीक्षा करना। टूटे हुए गेट के तरफ पहुंचे लोगों को रेल कर्मियों के द्वारा जैसे तैसे करके हटाया गया। इसके बाद गेटमैन ने धीमी गति से एक के बाद एक, राप्तीसागर एक्सप्रेस, और आम्रपाली ट्रेन पास करवाया। राहगीरों को रोकने के लिए मैन्युअल गेट लगाकर ट्रेनों का आवागमन बहाल किया गया। 



जाम में फंसे सांसद

रेलवे क्रॉसिंग ठीक होने में लंबा समय लगा, लगभग 2 घंटे बाद 11:45 बजे गोंडा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया अपने आवास मनकापुर कोट से गोंडा जाने के लिए रवाना हुए थे कि रेलवे क्रॉसिंग पहुंचने से पूर्व रेलवे क्रॉसिंग बंद हो गई। काफी देर इंतजार के बाद जब रेलवे क्रॉसिंग खुला भी तो उन्हें कड़े जाम का सामना करना पड़ा, सांसद भी लंबे समय तक जाम में फंसे रहे। साथ में मौजूद सुरक्षा गार्ड्स ने जाम हटवाकर सांसद को जाम से बाहर करवाया।

अक्सर होती है यह समस्या

बताते चलें कि इस रेलवे क्रॉसिंग पर गेट बंद करने व  खोलने के के दौरान अक्सर गेटमैन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। सघन यातायात होने के चलते आवागमन बंद नहीं होता है, और ट्रेन के संचालन के लिए गेट बंद करना अनिवार्य होता है। तब गेटमैन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ जाती है।

एक अदद पुल की दरकार

इस रेलवे क्रॉसिंग पर पुल बनाने के लिए बातें कई बार हुई, पुल निर्माण के लिए आई हुई टीमों ने स्थलीय जांच भी किया। लेकिन सब कुछ हवा हवाई साबित हो रहा है। जिसका खामियाजा आए दिन लोगों को भुगतना पड़ता है। विषम परिस्थितियों तब उत्पन्न होती हैं जब जिला मुख्यालय जाने के लिए मरीज को लेकर एंबुलेंस निकलती है व आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी को गेट खुलने का इंतजार करना पड़ता है। यही हाल पुलिस और अधिकारियों के साथ भी होता है जब उन्हें किसी विशेष स्थान पर समय से पहुंचना होता है लेकिन रेलवे क्रॉसिंग उनके मार्ग में दीवार बनकर खड़ी हो जाती है।

दुरुस्त हो रहा है रेलवे गेट

गेटमैन की सूचना पर पहुंचे रेल कर्मियों द्वारा रेलवे फाटक को उतार कर ठीक करने का काम शुरू कर दिया है। जिसके शीघ्र ठीक हो जाने की उम्मीद है। खबर लिखे जाने तक आवागमन बहाल हो गया था। लेकिन गेट मरम्मत का कार्य जारी रहा।



 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे