Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

खमरिया में कल शिव बारात के साथ शुरू होगा दशहरा मेला



नारद मोह और शिव विवाह व राम जन्म से लेकर पुष्प वाटिका तक का होगा मंचन

कमलेश

खमरिया खीरी:खमरिया में गोबिंद शुगर मिल ऐरा के केन यार्ड में वर्षों से आयोजित हो रही रामलीला अपने आप मे एक मिसाल पेश करती आ रही है। यहाँ रामलीला मंचन में हिंदुओं के साथ साथ बड़ी संख्या में मुस्लिम भी अहम भूमिका निभाते है। जिसको लेकर इस बार भी खमरिया कस्बे में मंगलवार से शिव बारात निकलने के साथ दशहरा मेला शुरू हो जाएगा। एक सप्ताह तक चलने वाले दशहरा मेले का समापन विजयादशमी को रावण वध के बाद होगा। वही दशहरा मेला व कस्बे के दुर्गा पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थानाध्यक्ष ने थाने के साथ साथ अतिरिक्त फोर्स की व्यवस्था कर  तैनाती शुरू कर दी है।

खमरिया कस्बे के ऐरा चीनी मिल केन यार्ड परिसर में वर्षों से हो रही रामलीला में इस बार भी दुकानें सज गई है, झूले भी लगने लगे है। पूर्व की भांति इस बार भी रामलीला मेले में लाखों लोगों के आने की सम्भावना बनी हुई है। मेले को लेकर क्षेत्र में खुशी का माहौल है। जिसको लेकर मेला कमेटी के अध्यक्ष रंजन शर्मा ने बताया कि रामलीला मंच के साथ ही मां दुर्गा का भव्य दरबार सजाया गया है। मंगलवार को पहले रामलीला स्थल पर ध्वजपूजन और फिर उसके बाद शिव बारात निकालकर स्थानीय कलाकार विभिन्न पात्रों का अभिनय करेंगे। इसके अलावा बताया यह भी जाता है कि कौमी एकता की मिसाल खमरिया की रामलीला में मुस्लिम समुदाय के लोग न सिर्फ सहयोग करते हैं बल्कि रामलीला के पात्रों के किरदार निभाने के दौरान मंच पर भी रहते हैं। वर्षों पहले यह परम्परा तब बनी थी, जब गोविंद शुगर मिल ऐरा की रामलीला में निर्देशक इंजीनियर रविन्द्र नाथ पांडेय के साथ स्वर्गीय मोहम्मद उमर खां ने सह निर्देशक की भूमिका निभाना शुरू किया था। चीनी मिल के केनयार्ड मैदान पर कल से शुरू हो रही रामलीला में सबसे पहले शिव बारात निकालकर नारदमोह और शिव विवाह के साथ ही रामजन्म से लेकर पुष्प वाटिका तक का मनमोहक मंचन स्थानीय कलाकारों के द्वारा ही किया जाएगा। 

दशहरा मेला व दुर्गा पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थानाध्यक्ष ने कसी कमर 

खमरिया में होने वाली चर्चित रामलीला में तराई क्षेत्र के गांवों से बड़ी संख्या में आने वाले लोगों व कस्बे में जगह जगह बने दुर्गा पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए थानाध्यक्ष अजय राय ने कमर कस ली है। इसके लिए उन्होंने थाने में तैनात उपनिरीक्षकों,सिपाहियों व महिला सिपाहियों की तैनाती करते हुए जिले से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की है। इस बाबत थानाध्यक्ष ने बताया कि दुर्गा पंडालों के साथ साथ दशहरा मेले में कोई अराजकतत्व अराजकता न फैलाए उसके लिए थाने के साथ साथ जिले से अतिरिक्त फोर्स की मांग कर तैनात किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे