Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...छात्र-छात्राओं ने चलाया स्वच्छता अभियान



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत शुक्रवार को स्वच्छता अभियान चलाकर विद्यालय के आसपास साफ सफाई किया तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया ।



6 अक्टूबर को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत स्वच्छता ही सेवा है‘ के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डॉ0 एम0पी0 तिवारी के नेतृत्व में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बताया कि साफ-सफाई हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह हमारे जीवन की प्राथमिकता भी है।



स्वच्छता जरूरी है क्योंकि साफ-सफाई से हम जीवन मे आने वाली कई परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। स्वच्छता का अर्थ है सफाई से रहने की आदत। सफाई से रहने से जहां शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं स्वच्छता तन और मन दोनों की खुशी के लिए आवश्यक है । स्वच्छ भारत अभियान- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की 145वीं जयंती पर चलाया गया एक महत्वपूर्ण अभियान है । यह अभियान नई दिल्ली के राजघाट से शुरू किया गया था। यह एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है और भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कई योजनाएं शामिल की गई है, जिससे ग्रामीणों के घरों मे शौचालय निर्माण प्रमुख है, जिससे लोग आस पास की स्वच्छता का महत्व समझेंगे और वातावरण को स्वच्छ रखेंगे। महात्मा गांधी ने कहा था- -स्वच्छता ही सेवा है। हमारे देश के लिए, हमारे जीवन में स्वच्छता की बहुत जरूरज है। गंदगी हमारे आसपास के वातावरण और जीवन को प्रभावित करती है। हमें व्यक्तिगत व आसपास भी सफाई अवश्य रखनी चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए । विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के नारों का उदघोष करते हुए पंक्तिबद्ध होकर नारा लगाया जिसमें मुख्य नारा है-हर व्यक्ति का एक ही सपना, स्वच्छ बने भारत अपना। साफ हो सुन्दर हो, ऐसा मेरा भारत देश हो। गंदगी को दूर भगाओ, भारत को स्वच्छ बनाओ। जन-जन का नारा है, भारत को स्वच्छ बनाना है तथा दवाई से नाता तोड़ों, सफाई से नाता जोड़ों आदि का उदघोष करते हुए विद्यालय के निकट गांव कालीथान के सड़कों का साफ-सफाई किया एवं ग्रामवासियों को अपने निवास स्थान के चारो तरफ सफाई रखने के लिए जागरूक किया। अन्त में ‘स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत स्वच्छता ही सेवा है‘‘ पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले समस्त छात्र-छात्राओं का सफाई रखने के प्रति उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर विद्यालय, उप प्रधानाचार्या प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, राघवेन्द्र त्रिपाठी सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाएं उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे