Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...अग्निशमन केंद्र पर शैक्षिक भ्रमण



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के सेंट जेवियर्स डिजनी वर्ल्ड स्कूल के बच्चों को अग्नि निवारण सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार को अग्नि समन केंद्र का शैक्षिक भ्रमण कराया गया ।


13 अक्टूबर को अग्नि निवारण सप्ताह के अंतर्गत सेंट जेवियर्स डिज्नी वर्ल्ड स्कूल के कक्षा 1 और कक्षा 2 के बच्चों ने स्थानीय अग्निशमन केंद्र में आयोजित एक विशेष अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण में भाग लिया । इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य छात्रों को अग्नि संबंधित आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए सतर्क और तैयार बनाना था । इस अवसर पर अग्निशमन अधिकारी अंकित कुमार और उनके सहयोगी सोनू कुमार ने बच्चों को बताया कि आग लगने पर हमे सबसे पहले 112 पर डायल करना होता है और उस स्थान का पता बताना होता है जहां पर आग लगी है। उसके बाद अग्निशमन केंद्र अपना कार्य सुचारू रूप से करते हुए आग पर काबू पाता है ।


अग्निशमन अधिकारी ने आगे बताया कि किस तरह हम छोटी आग और बड़ी आग पर काबू कर सकते हैं । अग्निशमन केंद्र के सोनू कुमार ने फायर इस्टिंग्विशर की मदद से छोटी आग को बुझा कर एक प्रदर्शन भी किया । बाद में दमकल की गाड़ी से पानी का बौछार करके बड़ी आग लगाकर बुझाने का एक और प्रदर्शन किया गया । प्रशिक्षण के अवसर पर बच्चों के अतिरिक्त स्कूल की अध्यापिका अंजली सिंह, निधि श्रीवास्तव, सुगंधा श्रीवास्तव, गजाला खान और विनीत श्रीवास्तव मौजूद थे। इस प्रशिक्षण का मुख्य कारण सतर्कता, तैयारी, और सक्रिय जागरूकता पर था। बच्चों को भ्रमण पर जाने से पहले स्कूल प्रबंधन की निदेशिका इशिका ने बताया कि अग्नि से खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखना बहुत ही आवश्यक है । शैक्षिक ज्ञान के अतिरिक्त की इस तरह की जानकारी भी जरूरी है । अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण को सफलता पूर्वक संपन्न कराने में अग्निशमन अधिकारी अंकित कुमार, सहयोगी सोनू कुमार और वहां कार्यरत सभी कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे