Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एमएलके कॉलेज की शोधछात्रा को मिली सफलता



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज में भौतिक विज्ञान से शोध कर रही छात्रा शुगंधा श्रीवास्तव का शोध कार्य सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में सोमवार को संपन्न हुए वायवा के साथ पूर्ण हो गया ।



9 अक्टूबर को विज्ञान और कला संकाय की उत्कृष्ट शिक्षा के लिए सुदूर अंचलों तक प्रसिद्ध महारानी लाल कुंवरि स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बलरामपुर के भौतिकी विभाग की शोधछात्रा सुगंधा श्रीवास्तव का पी-एच.डी. वायवा प्रशासनिक भवन, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, सिद्धार्थनगर में सम्पन्न हुआ । सुंगधा श्रीवास्तव ने अपना यह महत्वपूर्ण शोधकार्य महाविद्यालय के भौतिक-शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो.ए.के.द्विवेदी के निर्देशन में पूर्ण किया । शोध-कार्य की मौखिकी के वाह्य परीक्षक, पंडित रविशंकर शुक्ल केंद्रीय विश्वविद्यालय,रायपुर, छत्तीसगढ़ के कुलपति, भौतिकीविद प्रो. एस.एन.शुक्ल थे ।



इस अवसर पर गोरखपुर विश्वविद्यालय से भौतिकी विभाग के प्रो. सुग्रीव नाथ तिवारी, प्रो. उमेश यादव व सिद्धार्थ विश्वविद्यालय भौतिकी विभाग के डॉ.कौशलेंद्र चतुर्वेदी, डॉ. मनीषा व डॉ.अमरजीत यादव तथा एमएलके पीजी कॉलेज से प्रो.पी.के.सिंह व डॉ.आलोक शुक्ल उपस्थित थे । वाइवा संपन्न होने के पश्चात सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हरि बहादुर श्रीवास्तव ने सभी को बधाई दिया। एमएलके पीजी कॉलेज में भौतिक विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अरविंद द्विवेदी ने बताया कि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की स्थापना के पश्चात विज्ञान संकाय में पी-एच.डी. डिग्री हेतु यह प्रथम मौखिकी सम्पन्न हुई है ।



महाविद्यालय प्रबन्ध-समिति और प्राचार्य प्रोफेसर जेपी पांडे ने भौतिकी विभाग को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और मौलिक शोध-कार्यों की निरंतरता हेतु प्रोत्साहित किया। महाविद्यालय के प्रबंधक व प्राचार्य ने कहा कि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की प्रथम पी-एच.डी. का हेतु बनना एम.एल.के.पी.जी.कॉलेज, बलरामपुर के लिए गौरव की बात है। महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों ने भौतिकी विभाग को इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे