Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...बाल भारती इंटर कॉलेज में राष्ट्र पिता की जयंती



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के बाबू हरिकांत बाल भारती इंटर कॉलेज में सोमवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें नमन किया गया ।



2 अक्टूबर को पूज्य राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में संपूर्ण विश्व में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में बलरामपुर के स्थानीय बाबू हरिकांत सहाय स्मारक बाल भारती इंटर कॉलेज में रोटरी क्लब बलरामपुर ग्रेटर के तत्वाधान में एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसका विषय था ,"महात्मा गांधी का की अहिंसा और लाल बहादुर शास्त्री की सादगी आज के समय में कितनी प्रासंगिक है "।



इस प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी सर्वेश सिंह जी उपस्थित रहे । विद्यालय के प्रबंधक डॉक्टर देवेश चंद्र श्रीवास्तव ,रोटेरियन दिलीप श्रीवास्तव, वरिष्ठ अध्यापक आदित्य प्रसाद श्रीवास्तव, रोटरी क्लब बलरामपुर के सचिव डॉक्टर सौरभ सिंह, पूर्व अध्यक्ष रोटेरियन आलोक श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष रोटेरियन सुभाष चंद्र मिश्रा, विद्यालय के प्राचार्य के अलावा विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे । इस प्रतियोगिता में 12 बच्चों ने प्रतिभाग किया ,जिसमें छात्रा मानवी चौहान को प्रथम पुरस्कार, अंशिका सरोज को द्वितीय पुरस्कार व नंदिनी गुप्ता को तृतीय पुरस्कार,फातिमा और गौरी वाल्मीकि को सांत्वना पुरस्कार तथा सभी प्रतिभागियों को प्रतिभाग करने के लिए प्रमाण पत्र और पुरस्कार वितरण किया गया । कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चों को मिष्ठान वितरित किया गया । कार्यक्रम के निर्णायक मंडल में प्राचार्य रमेश चंद, दिलीप श्रीवास्तव, मुख्य अतिथि सर्वेश सिंह सम्मिलित रहे । मुख्य अतिथि के द्वारा बच्चों को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के कुछ अनसुने पहलुओं पर जानकारी दी गई । मुख्य अतिथि सर्वेश सिंह ने अपने सारगर्भित सम्बोधन मे महात्मा गाँधी के जीवन को एक दर्शन बताते हुए कहा कि वे अकेले विश्व के सर्वश्रेष्ठ जननायक थे जिन्होने उत्कृष्ट सामाजिक कार्यो की सोच एवं अहिंसा के सिद्धांत पर कायम रहकर आज़ादी दिलवाने का काम किया है। विश्व के सभी जननायको ने अपने अपने देश को आजादी दिलाकर स्वयं पदो को ग्रहण किया है पर गांधी जी अपवाद है। लाल बहादुर शास्त्री गरीबी से उठकर,सादगी से जीवन व्यतीत करने वाले महान नायक है, उन्होने कभी भी अपने नैतिक सिद्धांतो से समझौता नही किया। रोटरी क्लब बलरामपुर ग्रेटर के द्वारा मुख्य अतिथि और निर्णायक मंडल को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। रोटरी क्लब बलरामपुर के चार्टर अध्यक्ष डॉ देवेश चंद्र श्रीवास्तव द्वारा यह बताया गया कि रोटरी क्लब विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम छात्र-छात्राओं के जागरूकता के लिए आयोजित करता है और आगे भी इस तरह के कार्यक्रम होते रहेंगे । कार्यक्रम मे सभी उपस्थित सभी लोगो ने नशीले पदार्थो का सेवन न करने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य रमेश चन्द्र त्रिपाठी ने महापुरुषो के जीवन से प्रेरणा लेने का आवाह्नन किया एवं सभी अतिथियो को कार्यक्रम मे आने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम ने 18 छात्र छात्राओ ने प्रतिभाग लिया एवं अनीता चौहान, मोनिका श्रीवास्तव,आर के द्विवेदी, उमा पांडेय, वंदना सिंह, सौरभ श्रीवास्तव ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे