Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अर्जुन अवार्डी इंदौरी पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई 37 वें राष्ट्रीय खेल कुश्ती के लिए रेफरी नियुक्त



पं श्याम त्रिपाठी 

इंदौर : भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा भारतीय कुश्ती संघ के लिए गठित की गई तदर्थ समिति ने मध्यप्रदेश के अंतरराष्ट्रीय रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई को 37 वें राष्ट्रीय खेल कुश्ती के लिए रेफरी/जज नियुक्त किया है, 26 अक्तूबर से 9 नवंबर तक गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेल आयोजित होने है । कुश्ती विधा 31अक्तूबर से 3 नवंबर तक आयोजित की जाएगी ।

इसके लिए तदर्थ समिति ने अंतरराष्ट्रीय तकनीकी अधिकारियों की सूची जारी कर दी है। जिसमें रेफरी की भूमिका के लिए इंदौर के अर्जुन अवार्डी, दंगल फ्रेम और अंतरराष्ट्रीय कुश्ती रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई का चयन किया गया है।

कृपाशंकर कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रेफरी की भूमिका निभा चुके हैं। इससे पहले उन्हें स्पेन की राजधानी मैड्रिड में आयोजित स्पेनिश ग्रां प्री अंतरराष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट के लिए रेफरी नियुक्त किया गया था। इससे पहले कृपाशंकर ने वर्ष 2016 में जर्मनी के डॉर्टमुंड शहर में आयोजित टाइप वन और कैटेगरी थर्ड कोर्स की परीक्षा पास की थी। कृपाशंकर ने अपने रेफरींग स्तर को बढ़ाने और अपग्रेड होने के लिए स्पेन में परीक्षा दी थी। भारत से एकमात्र रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई का नाम भारतीय कुश्ती महासंघ ने स्पेन में आयोजित परीक्षा के लिए यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग को भेजा था। जिसमें वह उत्तीर्ण हुए थे ।

दूसरी ओर, कृपाशंकर बिश्नोई ने कहा कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने दुनिया के सभी रेफरी के लिए एक प्रशिक्षण और शिक्षा प्रणाली विकसित की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रेफरी के मानकों में सुधार जारी रहे और खेल के नियमों को लागू किया जाए। नया सुधारित रेफरी एजुकेशन पाथवे कुश्ती रेफरी को अपने स्तर को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक आगे बढ़ाने के लिए एक स्पष्ट कैरियर मार्ग प्रदान करता है। भारती कुश्ती संघ ने उन्हीं योग्य रेफरियों का एक पैनल तैयार किया था और उसी पैनल से तदर्थ समिति ने राष्ट्रीय खेलों के लिए रेफरी/जजों की नियुक्ति की है। कृपाशंकर ने फिल्म दंगल के लिए आमिर खान और अन्य कलाकारों को कुश्ती के गुर भी सिखाये थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे