Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोंडा:गांधीगिरी दिखाते हुए डीएम के पैर गिर पड़े छात्र, पुलिस के छूटे पसीने, जानिए क्या है पूरा मामला



ओपी तिवारी 

गोंडा में विश्वविद्यालय की मांग को लेकर लगभग 3 माह से आंदोलन चल रहा है। आंदोलन में समाजसेवी संगठन विपक्ष की राजनीतिक पार्टियों , छात्र आदि विश्वविद्यालय की मांग को लेकर अपने-अपने तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र पंचायत के संयोजक शिवम पांडे के नेतृत्व में करीब दो दर्जन की संख्या में  छात्र जिलाधिकारी कार्यालय पर लालटेन लेकर पहुंच गए। छात्र डीएम के पहुंचते ही गांधीगिरी दिखाते हुए उनके पैरों पर गिर पड़े। जिससे पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मच गया।



 गोंडा जिले में राज्य विश्वविद्यालय की घोषणा और जमीन चिन्हित करने के बाद विश्वविद्यालय पड़ोसी जनपद में बनने की कवायद शुरु होने से गोंडा में आंदोलन तेज हो गया है। समाजसेवी संगठन, राजनीतिक पार्टियों, छात्र, युवा इस आंदोलन के हिस्सा बन गए हैं। जिले की अवध केसरी सेना लगातार एक पखवाड़ा से गांधी पार्क में धरना दे रही है। अवध केसरी सेवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज ठाकुर के अनशन का आज पांचवा दिन है। अनशन में तबीयत भी बिगड़ने लगी है। छात्र पंचायत के संयोजक शिवम पांडे की अगुवाई में  करीब दो दर्जन छात्र  जिलाधिकारी कार्यालय पर लालटेन लेकर पहुंच गए। धरना प्रदर्शन करने लगे। इस धरना प्रदर्शन में एक छात्रा ने भी भाग लिया था। मौके पर पहुंचे नगर मजिस्ट्रेट ने छात्रों से यह कह दिया इस दो साल की छात्रा को आप लोग जबरन बुलाकर लाये हैं। जिससे छात्र नाराज हो गए उन्होंने नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देने से मना कर दिया। छात्र डीएम को ज्ञापन देने की जिद पर अड़ गए। कुछ देर बाद कार्यालय से निकाल कर डीएम नेहा शर्मा जैसे ही छात्रों के बीच पहुंची, छात्र गांधीगिरी दिखाते हुए डीएम के पैर पर गिर पड़े। इस दौरान छात्रों को उठाने में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के पसीने छूट गए। जब डीएम ने छात्रों से पूछा यह सब क्या लेकर आए हो तब छात्रों ने बताया कि हम लोग एक महीने से धरना प्रदर्शन कर आप लोगों के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी जी को ज्ञापन दे रहे हैं। लेकिन हम लोगों की कोई सुनने वाला नहीं है। इससे पहले तत्कालीन डीएम ने हम लोगों को आश्वासन दिया था कि विश्वविद्यालय गोंडा में ही बनेगा। इस पर जिलाधिकारी ने छात्रों को समझाते हुए बताया कि यहां से कोई निर्णय नहीं होना है। हम आपकी बात को सिर्फ शासन तक पहुंचा सकते हैं। डीएम ने छात्रों से कहा कि आप लोग अब पढ़ाई लिखाई करें। ज्ञापन शासन को भेज दिया जाएगा। 

छात्रा से नगर मजिस्ट्रेट के तीखे बोल

एलबीएस डिग्री कॉलेज की छात्रा प्रिया शुक्ला ने कहा कि हम लोग गांधीगिरी अपनाते हुए एक महीने से आंदोलन कर रहे हैं। लगातार इतना ज्ञापन देने के बाद भी हमें कोई सकारात्मक आश्वासन नही मिला। हमारी मांग है कि गोंडा में विश्वविद्यालय बनना चाहिए। जब हमें कहीं बाहर उच्च शिक्षा के लिए जाना पड़ता है। तब हमें अपने माता-पिता को बहुत कुछ समझाना पड़ता है। यदि हमारी मांगे नहीं मानी गई तो जैसा की छात्र पंचायत के संयोजक शिवम पांडे ने बताया है कि आगामी 16 अक्टूबर को हम लोग उग्र आंदोलन करेंगे। जिसे सिर्फ गोंडा ही नहीं बल्कि पूरा प्रदेश हिल जाएगा। छात्रा नगर मजिस्ट्रेट पर भी जमकर बरसी कहा कि हमारे नगर मजिस्ट्रेट आए थे। वो हमको दो साल का बता रहे थे। हम शारीरिक रुप से कमजोर है यह मायने नहीं रखता है, हम किस लिए आए हैं।  हमारी बात को उन्हें समझना चाहिए। उन्होंने हमें 2 साल की बच्ची बता दिया। छात्रा ने कहा कि सिटी मजिस्ट्रेट के शब्द किसी को भी आहत कर सकते हैं। एक सवाल के जवाब में छात्रा ने कहा कि जिन लोगों को हम 2 साल की बच्ची दिखती हूं। हमारा ज्ञापन उन्हें मूंगफली का कागज दिखता है। उन सभी लोगों को अपने आंख और कांन का टेस्ट करा लेना चाहिए। 

गांधी जयंती तक गांधीवाद फिर बनेगी भगत सिंह 

छात्र पंचायत के संयोजक शिवम पांडे ने कहा कि एक महीने से हमारा आंदोलन लगातार चल रहा है। हम मुख्यमंत्री योगी जी को 50 हजार पत्र भी भेज चुके हैं। शांतिपूर्वक विरोध के लगभग सारे तरीके अपना कर हम लोगों ने ज्ञापन दिया है। लेकिन हम लोगों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है। आज लालटेन लेकर ज्ञापन दिए हैं । जिससे हमारे ज्ञापन को अधिकारी पढ़ सके। एक सवाल के जवाब में शिवम ने कहा कि गांधी जी के पदचिन्हों पर हम गांधी जयंती तक चलेंगे। इसके बाद हम लोग भगत सिंह हो जाएंगे। 16 अक्टूबर को पूरा प्रदेश देखेगा की क्या होगा। बहुत सारी चीजों को हम कह नहीं सकते।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे