Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा के जंगल मटेरा बीट में पिजंडे में कैद हुआ तेंदुआ



कमलेश

धौरहरा-खीरी:धौरहरा वन रेंज के हौकना मटेरा बीट के हरसिंगपुर गांव में लगे पिंजडे में बीती रात एक नर तेंदुआ फंस गया। नाइट विजन कैमरे से दूर बैठकर निगरानी कर रही वन विभाग की टीम वन क्षेत्राधिकारी के साथ तुरन्त मौके पर पहुंच गई। जिसे पिंजड़े में ही ढककर रेंज कार्यालय लाया गया जहां मेडिकल परीक्षण के बाद जब इस बात की पुष्टि हो गई कि तेंदुआ अभी तक आदमखोर नहीं हुआ है। तब उसे दुधवा जंगल में छोड़ दिया गया। तेंदुए के पकड़े जाने के बाद ग्रामीणों और वन विभाग ने फ़िलहाल राहत की सांस तो ली है। पर ग्रामीणों में जंगली जानवरों को लेकर अभी भी डर बना हुआ है।

धौरहरा रेंज इलाके में पिछले करीब तीन महीने से तेंदुए की दहशत व्याप्त है । इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी एनके चतुर्वेदी की अगुवाई में लगी विभागीय टीमों ने तेंदुए को पकडने के लिए हरसिंगपुर गांव के पास पिजंडे को लगाकर उसमें एक बकरी को बांध दिया जिसका शिकार करने आया तेंदुआ उसी में कैद होकर रह गया। वही तेंदुए के पकड़े जाने से फिलहाल लोगों में फैला डर कुछ हद तक कम तो हुआ है पर क्षेत्र में अभी भी जंगली जानवरों को लेकर लोगों में डर बना हुआ है।

वन विभाग ने नर तेंदुआ होने की पुष्टि की,दुधवा क़े डॉक्टर ने की जांच

इस दौरान वन विभाग ने पिजंडे में कैद हुए तेंदुए को नर तेंदुआ होने का दावा करते हुए लोगों से सावधानी बरतने को कह क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बनाये हुए है। मंगलवार की रात को ट्रैप किए गए तेंदुए की मेडिकल जांच के लिए दुधवा से डॉ.दयाशंकर बुधवार को रेंज पर पहुँचकर तेंदुए के मेडिकल के बाद उसे आदमखोर नहीं पाया। तेंदुए के आदमखोर न पाए जाने की स्थिति में उसे वन क्षेत्राधिकारी एनके चतुर्वेदी की अगुवाई में दुधवा नेशनल पार्क के बफर जोन में ले जाकर छोड़ दिया गया।

तेंदुए के पकड़े जाने के बाद भी डेंजर जोन के गांवों के लोगों में अभी भी बना हुआ है भय

मंगलवार की रात वन विभाग की टीम द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद पिजड़े में कैद किये गए नर तेंदुए की सूचना पाकर हौकना मटेरा,जंगल मटेरा,हरसिंगपुर समेत गनापुर बीट में सरयू नदी पार चकदहा,ओझापुरवा,ठूठवा,बेलागढ़ी सहित करीब आधा दर्जन गांवों में फिलहाल लोगों ने राहत की सांस तो ली है पर लोग पूर्व वर्षों की भांति इस बार भी अभी जंगली जानवरों को लेकर भयभीत है। जिसको लेकर ग्रामीण अपने रोजमर्रा के कार्यों को करने में अभी डर महसूस कर रहे है।

एक महिला समेत एक दर्जन बकरों व मवेशियों का कर चुका है शिकार

धौराहरा रेंज मे बीते कुछ माह में तेंदुए ने रामनगर बगहा निवासी रामकली (75) पत्नी पुत्ती लाल जो सरयू नदी के उस पार धर्मपुर रेतिया गांव के पास फसल रखवाली के लिए झोपड़ी बनाकर अपने पुत्र रामेश्वर के साथ रह रही थी। जहां तेंदुए ने उनको घर मे घुसकर उठाकर खेत में ले जाकर मौत के घाट उतार दिया था। इसके अलावा भुलनपुर में दर्जन भर बकरों का शिकार करने के साथ क्षेत्र में आधा दर्जन मवेशियों का शिकार कर दहशत फैला दी। जिसको लेकर ग्रामीणों में तेंदुए को लेकर खौफ बना हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे