Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...अध्यापकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण डायट में प्रारंभ



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 11 सितंबर को निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देश के क्रम प्राचार्य डायट हिफजुर्रहमान के मार्गदर्शन में जनपद के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विज्ञान एवं गणित विषय के अध्यापकों का किट आधारित 03 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में किया गया ।



शुभारंभ के प्रथम सत्र में विज्ञान विषय के नोडल प्रवक्ता त्रिपुरारी पूजन द्वारा विज्ञान किट के महत्व के बारे में चर्चा करते हुए सभी अध्यापकों का मार्गदर्शन किया गया तथा सभी प्रतिभागियों का एक-एक करके परिचय प्राप्त किया गया । परिचय सत्र के बाद विज्ञान किट की उपयोगिता एवं महत्व के बारे में प्रवक्ता पवन कुमार वर्मा द्वारा सत्र का संचालन किया गया । श्री बर्मा द्वारा गणित किट के बारे में सामान्य जानकारी और गणित किट के प्रयोग करते समय बरतने वाली सावधानियो के बारे में चर्चा किया गया।



तृतीय सत्र में उपकरण एक एवं प्रकरण अनेक विषय पर संदर्भ दाता गोविंद वर्मा व वीरेंद्र बहादुर द्वारा विज्ञान किट में उपलब्ध सामग्री के आधार पर एक-एक प्रकरण पर चर्चा करते हुए प्रतिभागियों से समूह कार्य कराया गया । सभी प्रतिभागियों को 6 ग्रुप में बांंटकर एक-एक प्रकरण देते हुए उस प्रकरण पर अपना-अपना विचार प्रस्तुत करने हेतु आमंत्रित किया गया । प्रशिक्षण के चौथे सत्र में दैनिक जीवन में विज्ञान एवं पास पड़ोस में होने वाले परिवर्तन के बारे में प्रवक्ता पवन कुमार वर्मा और वीरेंद्र बहादुर एआरपी गंडास बुजुर्ग के द्वारा संयुक्त रूप से सत्र का संचालन किया गया जिसमें सभी प्रतिभागियों को इन पाठों को पढ़ाने के लिए विज्ञान किट का किस प्रकार से हम उपयोग कर सकते हैं । इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । प्रथम दिवस के प्रशिक्षण के अंत में प्रतिभागियों को आज के पूरे प्रशिक्षण की प्रतिवेदन तैयार करने हेतु निर्देशित करते हुए प्रशिक्षण को समाप्त करने की घोषणा की गई । इस प्रकार से प्रथम दिवस का प्रशिक्षण सकुशल संपन्न हुआ, जिसमें विकासखंड श्रीदत्तगंज, गैंसडी, तुलसीपुर व बलरामपुर देहात के कुल 100 अध्यापकों ने प्रतिभाग किया । इस मौके पर संस्थान के प्रवक्ता गोविंद कुमार, त्रिपुरारी पूजन, अब्दुल वदूद व सपना वर्धन के साथ-साथ कई अन्य प्रवक्ता भी मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे