Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...पायनियर पब्लिक स्कूल में ईद-ए-मिलाद





अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 27 सितंबर को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में विद्यालय में ईद-ए-मिलाद का त्योहार मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बच्चों को बताया कि ईद-ए-मिलाद (उर्दू) और मिलाद-उन-नबी (अरबी) के नाम से जाना जाने वाला यह त्योहार इस्लाम के आखरी पैगंबर हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के जन्मदिन के उपलक्ष्य मे मनाते है।



यह पर्व मुहम्मद के जीवन और उनकी शिक्षाओं को याद करने के अवसर के रूप में मनाया जाता है। मुसलमानों के लिए यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है, इस दिन पैगंबर के बताए गये रास्ते को याद करते हुए, इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान की तिलावत की जाती है। मान्यता है कि इस दिन को जो व्यक्ति नियम से निभाता है वह अल्लाह के और भी करीब चला जाता है । इस्लाम धर्म को मानने वालों मे यह एक प्रमुख त्योहार है।



ईद-ए-मिलाद के रूप में जाना जाने वाला, मिलाद-उन-नबी इस्लामी पंचांग के तीसरे महीने रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन मनाया जाता है। मुहम्मद का जन्मदिन एक खुशहाल का अवसर है, ईद-ए-मिलाद-उन नबी के दिन इस्लामिक मान्यता वाले पैगम्बर मुहम्मद के एक प्रतीक को शीशे के ताबूत में रखकर जूलूस निकालते है और हजरत मुहम्मद के जीवन का बखान करते हुए शांति संदेश देते है। ईद-ए-मिलाद-उन-नबी पर लोग मिठाइयां और अन्य पकवान बांटते है, इस दिन शहद बांटने का विशेष महत्व है। कई विद्वानों की माने तो ऐसा इसलिए क्योंकि शहद मुहम्मद को सबसे ज्याद अज़ीज था। इस मौके पर मुस्लिम मस्जिदों मे जाकर अल्लाह के लिए नमाज पढ़ते है और गीत गाते है।ईद-ए-मिलाद के अवसर पर विद्यालय में भाषण एवं कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में सर्वप्रथम मोहम्मद असरफ रजा ने पैगंबर हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के जन्म के बारे में विस्तृत रूप से बयान किया । अदिती भागर्व एवं सादमा आबदीन ने हजरत मुहम्मद के बारे में अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया । इसी क्रम में कला प्रतियोगिता के अर्न्तगत तनमय श्रीवास्तव, मानिक श्रीवास्तव, आराध्या पाण्डेय, अंशिका तिवारी, दानिया सुहेल, अलीशा खान, नित्या मोदनवाल, आराध्या श्रीवास्तव, आस्था तिवारी, दिव्यांसी पाण्डेय एवं साहवी महमूद ने हजरत मुहम्मद के जन्म स्थान को बनाकर कला का प्रदर्शन किया । अंत में प्रबन्ध निदेशक डा0 तिवारी नें भाषण एवं कला प्रतियोगिता में प्रतिभाग करनें वाले छात्र-छात्राओं की प्रशंसा करते हुए सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर विद्यालय के उपप्रधानाचार्या प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, राघवेन्द्र त्रिपाठी एवं अध्यापकगण में लता श्रीवास्तव, रीना श्रीवास्तव, अपर्णा पटवा एवं किरन मिश्रा सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं ने ईद-ए-मिलाद का त्योहार उत्साह पूर्वक मनाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे