Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...स्वरोजगार के लिए महत्वपूर्ण विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना




                                   वीडियो


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना बेरोजगार युवक युवतियों तथा महिलाओं व पुरुषों के लिए वरदान साबित हो रही है । विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एक ओर जहां लोगों को रोजगार से जोड़ रही है, वहीं आर्थिक रूप से संबल भी प्रदान कर रही है ।



जनपद बलरामपुर में उद्यमिता विकास प्रशिक्षण संस्थान द्वारा मंडलीय संयोजक विनोद शुक्ला के निर्देशन में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत दर्जी तथा हलवाई व्यवसाय से जुड़े लोगों को 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है । प्रशिक्षण के दौरान संबंधित ट्रेड के प्रशिक्षार्थियों को योग्य बनाने का प्रयास पूरी तरह किया जा रहा है ।



प्रशिक्षित ट्रेनरो द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करके 10 दिनों के बाद उन्हें स्वरोजगार के लिए तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । प्रशिक्षार्थियों का कहना है कि वह लोग पूरी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त कर 10 दिनों के बाद अपना खुद का रोजगार शुरू करेंगे । सहायक प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र भूपराज सिंह ने बताया कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना स्वरोजगार से जोड़ने के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है ।





10 दिवसीय प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र तथा संबंधित व्यवसाय का टूलकिट उपलब्ध कराया जाता है । इसके साथ ही मुद्रा योजना के तहत उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया जाता है, ताकि लाभार्थियों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान की जा सके । जिला समन्वयक गुलाब सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण में 100 महिलाओं को दर्जी तथा 25 लोगों को हलवाई का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है । इससे पहले भी 4 बैच का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है । सभी को प्रशिक्षित ट्रेनरो द्वारा प्रशिक्षण प्रदान कराया जा रहा है, ताकि प्रशिक्षण के बाद सभी प्रशिक्षर्णाथी पूरी तरह से स्वरोजगार के लिए तैयार हो सके । प्रशिक्षण केंद्र पर भोजन व जलपान के अलावा यदि कोई चाहे तो रात्रि निवास की भी व्यवस्था की गई है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे