Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...नई नीति के तहत आदर्श नगर पालिका में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के आदर्श नगर पालिका परिषद में अभी तक 25 वार्डों की सफाई व्यवस्था 13 सफाई नायकों के द्वारा कराने की परंपरा अब समाप्त होने वाली है । नगर पालिका परिषद द्वारा अब सभी 25 वार्डो में एक एक सफाई नायक एवं कम से कम 8 सफाई कर्मियों की टीम लगाई जाएगी ।साथ ही चारों मुख्य मार्गो व मुख्य बाजार के लिए 5 अलग-अलग सफाई की टीम लगाई जाएगी । इसके अलावा दो स्पेशल सफाई की टीम भी तैयार की गई है जो इमरजेंसी कार्यों के लिए रिजर्व में रखी जाएगी । 3 सफाई की टीमें सरकारी भवनों, बैंको, होटल से निकलने वाले प्रतिदिन कूड़ा लेने के लिए लगाए जाएंगे । साथ ही साथ 25 वार्डों में घर-घर से कूड़ा लेने के लिए 25 डोर टू डोर सफाई कर्मियों की भी नियुक्ति की गई है ।


नगर पालिका परिषद बलरामपुर की 25 सभासदों वाली नगर की आबादी करीब एक लाख से अधिक बताई जा रही है । इन 25 वार्डों की सफाई का जिम्मा अब तक 13 सफाई नायकों के हवाले थी, लेकिन अब नगर पालिका की सफाई व्यवस्था एकदम बदलने वाली है । नगर पालिका अध्यक्ष के निर्देश पर नगर पालिका की सफाई विभाग के अधिकारियों ने नगर के 25 वार्डों में 25 सफाई नायको की सफाई कर्मियों की नई टीम वार्ड में उतरने जा रही है । नई व्यवस्था के तहत एक वार्ड में एक सफाई नायक और उनकी सफाई की टीम वार्डों की साफ सफाई देखेगी । इसके अलावा मुख्य बाजार वीर विनय चौराहे से बड़ा पुल तक दुकानों और बाजार मे स्थित घरों से निकलने वाले प्रतिदिन कूड़ा का निस्तारण करने के लिए एक सफाई टीम अलग से लगाई जाएगी । नगर की मुख्य सड़क गोंडा, उतरौला, तुलसीपुर व बहराइच चारों मुख्य मार्ग के लिए चार अलग-अलग सफाई की टीम बनाई गई है । नगर में होटल रेस्टोरेंट, अस्पताल, सभी सरकारी कार्यालय, भवन, बैंको व अन्य संस्थानो से प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े को लेने के लिए 3 सफाई की टीम व 2 स्पेशल सफाई की टीम भी बनाई गई हैं, जो इमरजेंसी के लिए और रात्रि के समय सफाई के लिए रहेगी । साथ ही सभी 25 वार्डों में घर-घर से कूड़ा लेने के लिए 25 डोर टू डोर सफाई कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई है । नगर की साफ सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए इन नई सफाई की टीमो को 5 सितंबर को जिलाधिकारी अपर जिलाधिकारी व नगर पालिका अध्यक्ष बड़ा परेड ग्राउंड से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे ।

सफाई व्यवस्था नंबर वन बनाने में नगर वासी करें सहयोग

नगर पालिका अध्यक्ष डॉ धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू ने नगर वासियों से अपील किया है कि नगर की साफ सफाई व्यवस्था को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए नगर पालिका प्रशासन लगातार हर संभव प्रयास कर रहा है । सफाई से संबंधित सभी जरूरी से जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं । सभी नगर वासी नगर की साफ सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए सफाई कर्मियों द्वारा सुबह और दोपहर को सफाई करते समय घरों दुकानों व संस्थानो का कूड़ा उन्हें दे दे । सफाई होने के बाद सड़क, पटरी व नाली नालो में कूड़ा ना फेके । उन्होंने नगर वासियों से आग्रह किया है कि नगर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में नगर पालिका का सहयोग करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे