Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...प्रो शैलेंद्र मिश्र का हिंदी बाल साहित्य शैक्षिक प्रौद्योगिकी हुआ पेटेंट



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद गोंडा जिला मुख्यालय के श्री लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कॉलेज की शैक्षिक एवं अकादमिक उन्नति में प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र, द्वारा प्रस्तुत "हिंदी बाल साहित्य: शैक्षिक प्रौद्योगिकी विषय पर भारत सरकार द्वारा पेटेंट प्रदान किए जाने से मील का पत्थर जुड़ गया है।



श्री लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कॉलेज गोंडा के शोध केंद्र के निदेशक एवं हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र ने 8 अगस्त 2023 को "हिंदी बाल-साहित्य: शैक्षिक प्रौद्योगिकी" विषय पर पेटेंट कार्यालय भारत सरकार में आवेदन प्रस्तुत किया था, जिसको भारत सरकार ने अपने साथ की जर्नल में 8 सितंबर 2023 को पेटेंट हेतु प्रकाशित कर दिया है । पेटेंट के संदर्भ में विषय पर प्रकाश डालते हुए प्रोफेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र में बताया कि शैक्षिक आविष्कार शैक्षिक प्रौद्योगिकी से संबंधित है। इसमें विशेष रुप से हिंदी बाल साहित्य पर ध्यान केंद्रित करने वाले बच्चों के लिए इंटरैक्टिव भाषा सीखने की किट, जिसमें पांच घटक शामिल हैं। इसमें एक इंटरैक्टिव डिजिटल एप्लीकेशन, एक एआर-एन्हांस्ड फिजिकल स्टोरी बुक, डिजिटली एकीकृत फ़्लैशकार्ड, इंटरैक्टिव भाषा गेम और एक ऑडियो-विज्युअल पुस्तक कथन प्रणाली संयुक्त है। उन्होंने बताया कि यह शोध केंद्र वाहनों के फ्यूल मापक रीडर यंत्र पर भी काम कर रहा है । इस संबंध में एक जनहित याचिका उच्च न्यायालय इलाहाबाद की लखनऊ खंडपीठ में दायर की गई है। शोध-केंद्र की इस विशेष उपलब्धि हेतु आज महाविद्यालय के शिक्षक साथियों ने प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र को सम्मानित करने एवं उत्साहवर्धन का विशेष कार्यक्रम शोध केंद्र में आयोजित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय प्रबंध समिति की उपाध्यक्ष वर्षा सिंह ने कहा कि इस महत्वपूर्ण उपलब्धि से हमे अपने अपने अनुशासन की प्रेरणा लेनी चाहिए । पेटेंट के क्षेत्र में प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र ने महाविद्यालय को शून्य से प्रथम पायदान पर ला दिया है। हमें उम्मीद है कि भविष्य में श्री लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कॉलेज क्षेत्र में और उपलब्धियां अर्जित करेगा। छात्र हित, शैक्षिक उन्नयन, और संस्था हित के लिए महाविद्यालय प्रबन्धन कभी भी पीछे नहीं रहेगा। हम महाविद्यालय के विकास के लिए सदैव तत्पर हैं। इस अवसर पर प्रबंध समिति के सचिव श्री उमेश शाह ने इस उपलब्धि पर प्रोफेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र को बधाई देते हुए कहा कि प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र का मस्तिष्क नवाचारों का निर्माता है। हमें आशा करते हैं कि आपके नवाचारों से छात्रों, देश और समाज का हित होगा। आपके कार्य लोगों के बीच आपको याद करने पर विवश करेंगे। आपने यह प्रमाणित कर दिया है कि सीमित संसाधनों में भी अच्छा कार्य किया जा सकता है।
सम्मान एवं उत्साहवर्धन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षक संघ के पूर्व मंत्री एवं संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर मंशाराम वर्मा ने कहा कि मैं अपने 23 वर्षों की सेवाकाल प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र में नित-नए प्रयोग और आइडियाज में एक पेटेंट देखा है। वे ब्रांडिंग नहीं करते। उनके पास ऐसे सैंकड़ों नवाचार हैं जिन पर पेटेंट लिया जा सकता है जो दुनिया में कहीं नहीं हुए हैं। कार्यक्रम को संबोधित करती इतिहास विभाग की प्रोफ़ेसर एवं अध्यक्ष अमन चन्द्रा ने कहा कि प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र से महाविद्यालय में जब मेरी पहली मुलाकात हुई थी तब से आज तक मुझे किसी भी विषय पर नित-नए विचार मिलते रहते हैं। भूगोल विभागाध्यक्ष डॉ० रंजन शर्मा ने बधाई देते हुए प्रोफेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र की सामाजिक चिंतन पर प्रकाश डाला। आइक्यूएसी के प्रभारी एवं समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर राम समुझ सिंह ने इस उपलब्धि पर प्रोफेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नैक मूल्यांकन में पेटेंट पर मूल्यांकन समिति द्वारा अंक प्रदान किया जाता है, उस दृष्टिकोण यह उपलब्धि महाविद्यालय के लिए और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी एवं शिक्षाशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर शिवशरण शुक्ल ने कहा कि प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र के दार्शनिक विचारों से हम सभी को प्रेरणा लेकर अग्रसर रहने की आवश्यकता है। कार्यक्रम को असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ० शिशिर त्रिपाठी, प्रोफ़ेसर जे०बी०पाल, प्रोफ़ेसर अभय श्रीवास्तव सहित अन्य प्राध्यापकों ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में प्रबंध समिति की उपाध्यक्ष वर्षा सिंह एवं सचिव श्री उमेश शाह ने प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र को उत्तरीय और प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया। डॉ० राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय महाविद्यालय शिक्षक संघ के महामंत्री प्रोफेसर जितेन्द्र सिंह ने बुकें प्रदान कर प्रोफ़ेसर शैलेन्द्र नाथ मिश्र का सम्मान किया। कार्यक्रम में प्रोफ़ेसर श्रवण कुमार श्रीवास्तव, अध्यक्ष वनस्पति विज्ञान विभाग, डॉ० रेखा शर्मा वनस्पति विज्ञान, डॉ० पुष्यमित्र मिश्र अध्यक्ष रसायन विज्ञान विभाग, प्रोफ़ेसर संजय कुमार पाण्डेय अध्यक्ष गणित विभाग, प्रोफ़ेसर उम्मेत्ताला चिनानागा कोंडाला श्रीनिवासाराव अध्यक्ष अंग्रेजी विभाग, डॉ० मनीष शर्मा, डॉ० विवेक कुमार सिंह, डॉ० पुनीत कुमार, डॉ० संतोष कुमार श्रीवास्तव, डॉ० दलीप कुमार सिंह सहित अन्य प्राध्यापक गण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ० राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, महाविद्यालय शिक्षक संघ के महामंत्री प्रोफेसर जितेन्द्र सिंह ने किया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य प्रोफ़ेसर बी०पी० सिंह ने अभ्यागत गण एवं महाविद्यालय परिवार के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे