Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR... आदिशक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल में व्याख्यान माला का दूसरा दिन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के तहसील तुलसीपुर मुख्यालय स्थित आदि शक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल मे 12 सितंबर को आदिशक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल तुलसीपुर में ब्रह्मलीन महंत दिग्विजय नाथ एवं ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी की स्मृति में आयोजित सप्त दिवसीय व्याख्यान माला के द्वितीय दिवस पर "वर्तमान शैक्षिक परिवेश में शिक्षकों के सामने चुनौतियां एवं उनका समाधान" विषय पर आयोजित व्याख्यान में मुख्य अतिथि के रूप में एम एल के पीजी कॉलेज बलरामपुर के वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन, विशिष्ट अतिथि के रूप में एम एल के पीजी कॉलेज बलरामपुर के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एस एन सिंह तथा महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के वरिष्ठ सदस्य एवं महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य राम जन्म सिंह का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉक्टर डीपी सिंह ने कार्यक्रम की शुरुआत की।



कार्यक्रम में बोलते हुए रामजन्म सिंह ने रामायण के विभिन्न प्रसंगों का उल्लेख करते हुए शिक्षकों की महिमा एवं महत्व को रेखांकित किया। आपने इस बात पर विशेष बल दिया कि शिक्षकों को विद्यार्थियों के अंदर जबरदस्ती ज्ञान ठूसने की बजाय उनमें पढ़ने की प्रेरणा उत्पन्न करनी चाहिए, यही एक सर्वोत्तम शिक्षक का गुण है। उन्होंने कहा कि शैक्षिक उन्नयन के लिए जरूरी है कि सभी शिक्षक अपने मार्ग में आ रही बाधाओं को दूर करते हुए हर समय अपने विद्यार्थियों के उन्नयन हेतु तत्पर रहें ।



विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर एस एन सिंह ने शिक्षकों की महत्ता पर प्रकाश डाला और कथानको के माध्यम से शिक्षकों की श्रेष्ठता को परिभाषित किया। मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए डॉ राजीव रंजन ने महंत दिग्विजय नाथ एवं महंत अवेद्यनाथ के जीवन परिचय तथा उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख किया । एक राष्ट्र को विभिन्न तरह से परिभाषित करते हुए राष्ट्र के उन्नयन एवं इसके नये निर्माण में शिक्षकों की भूमिका तथा उनके सामने आने वाली चुनौतियां एवं उनके समाधान पर विस्तार से बात करते हुए डॉ राजीव रंजन ने पुरातन काल, मध्यकाल एवं वर्तमान में शिक्षकों के द्वारा किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों का जिक्र करते हुए उनकी सराहना की और उन्हें साधुवाद दिया ।



डॉ राजीव रंजन ने वर्तमान शैक्षिक परिवेश में, जबकि पूरे भारत में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का क्रियान्वयन किया जा रहा है, इस संदर्भ में शिक्षकों के सामने आने वाली चुनौतियां एवं उनके समाधान पर विशेष बल देते हुए शिक्षकों के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की । आपने मुख्यमंत्री जी के पिछले भ्रमण पर उनसे हुई चर्चा का जिक्र करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे बहु आयामी परिवर्तनों एवं इसमें शिक्षकों की भूमिका पर विशेष रूप से बल दिया। कार्यक्रम के संचालक एवं विद्यालय के वरिष्ठ प्रवक्ता उमानाथ पाण्डेय ने इस कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, शिक्षक शिक्षिकाओं एवं बच्चों का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया एवं आगामी कार्य दिवसों में इस व्याख्यान माला में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में सभी शिक्षक शिक्षिकाएं एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे