Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाल में चीन का खूनी खेल :भारत के खिलाफ राजदूत ने उगला जहर, विरोध में उतरे पूर्व मंत्री महेंद्र यादव पर जानलेवा हमला,हालत गंभीर



उमेश तिवारी

नेपाल :पूर्व मंत्री महेंद्र यादव पर हमला चीनी राजदूत के उस बयान से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें उन्होंने कूटनीतिक मर्यादा का उल्लंघन बताते हुए स्पष्टीकरण मांगा था। उन्होंने राजदूत को अपनी हद में रहने को कहा। साथ ही नेपाल को कूटनीतिक ज्ञान नहीं देने की नसीहत भी दी।आगामी जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले चीन की नापाक हरकत सामने आई है। चीन पड़ोसी देश नेपाल को भारत के खिलाफ भड़काने में जुटा है। यही नहीं, अपने खिलाफ उठने वाली हर आवाज को दबाने के लिए चीन लोगों पर जानलेवा हमले भी करवा रहा है। बुधवार को ऐसा ही एक हैरान कर देने वाला मामला देखने को मिला। भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले चीनी राजदूत के कथित इशारों पर एक पूर्व नेपाली मंत्री पर जानलेवा हमला हुआ है। दरअसल चीनी राजदूत खिलाफ बोलते ही नेपाल के पूर्व मंत्री व सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के सह महासचिव महेंद्र यादव पर जानलेवा हमला हुआ। महेंद्र यादव की गर्दन पर धारदार खुकुरी से प्रहार किया गया। खून से लथपथ पूर्व मंत्री को तत्काल ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बताई गई है।मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, काठमांडू के रिपोर्टर्स क्लब में पत्रकार वार्ता के बाद बाहर निकलते ही महेंद्र यादव पर जानलेवा हमला हुआ। काठमांडू पुलिस के एसपी कुमुद ढुंगेल ने बताया कि करीब 45 वर्षीय श्याम सापकोटा नाम के व्यक्ति ने पूर्व मंत्री महेंद्र यादव के गले पर खुकुरी से प्रहार किया। हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। रिपोर्टों के मुताबिक, महेंद्र यादव ने रिपोर्टर्स क्लब में नेपाल में चीन के राजदूत के बयान को कूटनीतिक मर्यादा का उल्लंघन बताते हुए अगला उनसे स्पष्टीकरण लेने की मांग की थी। उन्होंने चीनी राजदूत को अपनी हद में रहने को कहा। साथ ही नेपाल को कूटनीतिक ज्ञान नहीं देने की नसीहत भी दी थी।चीनी राजदूत के इस आपत्तिजनक बयान का नेपाल में चौतरफा विरोध हो रहा है। कुछ नेपाली राजनयिकों ने कहा कि नेपाल और भारत के संबंधों पर चीनी राजदूत द्वारा की गईं टिप्पणियां बेहद आपत्तिजनक हैं। भारत में नेपाल के पूर्व राजदूत दीप कुमार उपाध्याय ने कहा कि नेपाल और भारत के ऐतिहासिक संबंधों पर चीनी राजदूत की टिप्पणियां अस्वीकार हैं। अंतर्राष्ट्रीय मामलों की संसदीय समिति के अध्यक्ष राजकिशोर यादव ने कहा कि किसी भी देश के राजदूत को किसी तीसरे देश के साथ हमारे संबंधों को लेकर बोलने का कोई अधिकार नहीं है।पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के विदेश मामलों के सलाहकार रहे अरूण सुवेदी ने नेपाल भारत के संबंधों पर चीनी राजदूत की टिप्पणी को कूटनीतिक मर्यादा का घोर उलंघन बताते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।सुवेदी ने कहा कि यदि इस प्रकार की टिप्पणी अमेरिका या यूरोप के किसी भी देश में किसी राजदूत ने की होती तो उसे तत्काल वापस भेज दिया जाता।

क्या जहर उगल रहे थे चीनी राजदूत ?

नेपाल में चीनी राजदूत चेन सोंग ने नेपाल को भारत के बजाय चीन से सहयोग की नसीहत दी थी। चीनी राजदूत चेन सोंग ने भारत के खिलाफ बोलते हुए भारत को एक ऐसे देश के रूप में पेश किया है जो अपने पड़ोसियों, खासकर नेपाल के प्रति मित्रतापूर्ण नहीं है । काठमांडू में एक कार्यक्रम में बोलते हुए सोंग ने नेपाल को भारत के साथ सावधानी से चलने की सलाह दी। इस कार्यक्रम में राजदूत सोंग ने चीन और नेपाल के बीच बेहतर संबंध की वकालत की और नेपाल में भारत के प्रभाव के बारे में अपमानजनक बातें कहीं।नेपाल में चीनी दूत ने कहा कि दुर्भाग्य और सौभाग्य से आपके पास भारत जैसा पड़ोसी है। भारत एक बहुत बड़ा बाजार है, बड़ी संभावनाएं हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। लेकिन साथ ही, नेपाल और अन्य पड़ोसियों के प्रति भारत की नीति इतनी अनुकूल नहीं है और नेपाल के लिए इतनी फायदेमंद नहीं है। तो इसे हम नीतिगत बाधाएं मानते हैं। उन्होंने कहा कि चीन की ग्रोथ देखिए हमारा भविष्य उज्ज्वल है। हम सभी विकासशील देशों विशेषकर हम नेपाली मित्रों को लाभान्वित करना चाहते हैं। इसलिए नेपाली मित्रों को मेरा सुझाव है कि आपके आर्थिक ढांचे को पुनर्गठन की आवश्यकता है।राजदूत ने नेपाल के साथ भारत की भूमिका और संबंधों को कम करके आंकने की कोशिश की। बता दें कि भारत और नेपाल व्यापार और विकास के अलावा इतिहास, संस्कृति और परंपरा से बंधे हैं। इसे तोड़ने की कोशिश करते हुए चीनी दूत ने कहा था कि पिछले वित्तीय वर्ष में, आपने भारत को 10 अरब रुपये की बिजली निर्यात की थी। लेकिन आपने भारत से कितना आयात किया? मेरे नेपाली दोस्तों, आपने भारत से 19 अरब नेपाली रुपये की बिजली का आयात किया। आपके बिजली व्यापार में घाटा हुआ था । " भारत और चीन दोनों की नेपाल में अर्थव्यवस्था के अधिकांश क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे