Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज में सावन झूलनोत्सव के उपलक्ष में शिव महापुराण का हुआ शुभारंभ‌



पं श्याम त्रिपाठी/बनारसी मौर्या 

नवाबगंज (गोण्डा)कस्बे के विभिन्न मंदिरों में पवित्र सावन माह में विविध आयोजन वर्षों से किए जा रहे हैं। विशेषकर सावन मास में परंपरागत रूप से झूलन उत्सव का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी झूलन उत्सव का आयोजन किया गया है।कस्बे के जवाहर चौक स्थित श्री राम जानकी मंदिर में राकेश कुमार शाह के संयोजन में श्री शिव महापुराण कथा का आयोजन किया गया।मंदिर झूलन उत्सव भी किया जा रहा है जिसमें में भगवान झूलन पर पधार कर भक्तों को दर्शन का लाभ दे रहे हैं। इसी अवसर पर अयोध्या धाम के प्रसिद्ध कथा व्यास पूज्य अमरेश्वरानंद जी महाराज के मुखारविंद से श्री शिव महापुराण के कथा का प्रसंग सभी भक्तों को सुनाया जा रहा है। 

इस कथा प्रसंग ज्ञान यज्ञ के पंचम दिवस में कथा व्यास ने बताया व्यक्ति के जन्म से मृत्यु तक 16 संस्कार होते हैं। जिसका विस्तार पूर्वक वर्णन भी उन्होंने किया।कथाव्यास ने गर्भाधान संस्कार तथा 12 ज्योतिर्लिंग की कथा का भी विस्तार पूर्वक वर्णन किया। शिव विवाह का जीवंत झांकी के माध्यम से प्रसंग सुन सभी श्रोता आनंदित होकर नृत्य करके अपने भाव को प्रकट कर रहे थे। 

कथा में मुख्य यजमान के रूप में नगर के प्रतिष्ठित व्यवसायी व समाजसेवी श्री राकेश कुमार शाह मीरा देवी शाह ने विधिवत वैदिक आचार्य के द्वारा पूजन अर्चन कर कथा का शुभारंभ किया ।


इस अवसर पर ज्योतिष कुमार, गोविंद शाह  ,पुरुषोत्तम ,आशुतोष, प्रिंस, गौरव, अजय गुप्ता , अशोक गुप्ता जी, विष्णु बाबू,राम शंकर गुप्ता,  अगम प्रकाश,अजय गुप्ता , शिवम् गुप्ता सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाएं व पुरुष श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे