Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शादी के दो साल बाद तक विवाहिता को नही हुए बच्चे, ससुर व देवर एकांत मिलते ही करने लगते गलत काम, विवाहिता के इस कदम से पहले मिली हिम्मत, मुकदमा दर्ज



रमेश कुमार मिश्रा 

गोंडा: ढाई वर्ष शादी को होने वाले है,अब तक बच्चा नहीं पैदा हुआ, जिसको लेकर ससुराल वाले ताने देते है। बुरी नजर रखते हुए देवर व ससुर मौका पाते ही पकड़ लेते है। ऐसा लगता है कि ऐसे हालात के लिए सास और पति की मूक सहमति है। लोकलाक के भय से विवाहिता यह बात पति व सास के अलावा किसी और से नही कह सकी लेकिन उनसे भी कोई सहयोग नहीं मिला ऐसे में विवाहिता ने अपना जीवन समाप्त करने का निर्णय ले लिया। लेकिन मायके वालों ने विवाहिता को फिर से जीने का हौसला दिया। मामले में पीड़िता ने पति समेत चार लोगों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।

क्या है मामला 

नवाबगंज थाना क्षेत्र के एक गांव निवासिनी महिला ने तरबगंज थाना क्षेत्र एक गांव निवासी अपने ससुरालीजनों के विरुद्ध दर्ज कराए गए मामले में आरोप लगाया है कि विवाहिता का पति 2-4 दिनों के लिए बगैर बताये बाहर चला जाता तो ससुर व देवर विवाहिता पर बुरी नजर रखते, एकान्त पाकर कभी ससुर कभी देवर विवाहिता को बुरी नजर से पकड़ लेते, कभी नाजुक अंगों पर हाथ रख देते। लोक लाज के डर से विवाहिता ने यह बात अपनी सास व पति के लौटने पर बताती तो, जैसे लगता था कि उनकी भी मूक सहमति है। लगभग ढाई साल शादी के हो रह है। विवाहिता को कोई बच्चा भी नही हुआ, इस पर भी पति सहित ससुराल के सभी लोग ताने मारते है।

दहेज का आरोप

विवाहिता ने कहा है कि वर्ष 2020 के दिसंबर माह में उसकी शादी हुई थी। शादी में विवाहिता के पिता ने हैसियत के मुताबिक दान दहेज मे पति को सोने की जंजीर, सोने की दो अंगूठी, कलाई घड़ी, एक प्लसर बजाज मोटर साइकिल तथा एक लाख इक्यावन हजार रुपए नगद, फ्रीज, मशीन, एलसीडी टीवी,  सोफा सेट, बेड के अलावा तमाम ग्रहस्थी के सभी कूलर, वाशिंग सामान तथा विवाहिता को भी उपहार स्वरूप सोने की जंजरी , सोने का झाला, मंगलसूत्र व सोने की चार अंगूठी, चांदी की पायजेब व सोने की नाक की नथुनी के अलावा तमाम साडी व कपडे देकर विदाई की थी । 

शादी के बाद खुला पति के झांसे का राज

आरोप है कि शादी से पूर्व बताया गया था कि उसका पति वोडाफोन में नौकरी करता है। लेकिन विवाहिता जब विदा होकर ससुराल गयी तब पता चला कि पति वोडाफोन मे नौकरी नही करता है सिर्फ यह बात बता कर शादी की गयी थी, विवाहिता का पति बेरोजगार था और रोजगार करने के लिए विवाहिता से पांच लाख रुपये पिता से दिलाने की बात कही। जिस पर विवाहिता ने एतराज जताया और कहा कि आप लोगो ने गलत तरीके से नौकरी करने की बात बताकर शादी की है।

शुरू हुई विवाहिता की प्रताड़ना

विवाहिता का आरोप है कि मांगी गई रकम न मिलने से दहेज कम मिलने की बात को लेकर विवाहिता को ससुराल वाले पति, ससुर, सास और देवर ने प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। विवाहिता से मोबाइल छीन लेते माता पिता से बात नही करने देते, 2-2 दिन खाना नही देते, मारते पीटते तथा दिन भर काम कराते।इस बात की सूचना जब विवाहिता अपने पिता को देकर ससुराल बुलाया तो पिता ने ससुराल आकर सभी लोगो को समझाने बुझाने की कोशिस की जिससे कुछ ही दिन सब शान्ति चलता।

जीवनलीला समाप्त कर लेना चाहती थी विवाहिता

 ससुरालीजनो के प्रताडना से  हताश व निराश होकर अपनी जीवन लीला समाप्त करना ही बेहतर समझने लगी थी लेकिन मायके वाले बराबर समझाते रहे कि धीरे-धीरे सब ठीक हो जायेगा। लेकिन ससुराल पक्ष के सभी लोग विवाहिता का प्रताडना बन्द नही किये। बल्कि विवाहिता को मार पीटकर लाकर मायेक छोड़ते हुए कहा कि वापस आओगी तो मार कर दफन कर दूंगा। 

मुकदमा दर्ज

मामले में विवाहिता के तहरीर पर नवाबगंज पुलिस ने पति, सास, ससुर और देवर के विरूद्ध विभिन्न गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।




Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे