Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ :जिला कांग्रेस कार्यालय पर पंडित मुनीश्वर दत्त उपाध्याय के जन्म दिवस के अवसर पर किया श्रद्धा सुमन अर्पित



वेदव्यास त्रिपाठी 

 प्रतापगढ़ जिला कांग्रेस कार्यालय इन्दिरा भवन में पण्डित मुनीश्वर दत्त उपाध्याय जी के जन्मदिन के अवसर पर पण्डित जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया ।

उसके उपरान्त एक बैठक जिला कांग्रेस कार्यालय इन्दिरा भवन पर आयोजित की गई । बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष डॉ.लालजी त्रिपाठी एवम संचालन कोषाध्यक्ष वेदान्त तिवारी ने किया । बैठक को सम्बोधित करते हुए अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष डॉ.लालजी त्रिपाठी ने कहा कि प्रतापगढ़ जनपद के पहले सांसद रहे पं. मुनीश्वर दत्त उपाध्याय शिक्षा जगत के मालवीय कहे जाते हैं। उन्होंने प्रतापगढ़ में दो दर्जन शिक्षण संस्थानों की स्थापना कर ज्ञान का प्रकाश फैलाने का काम किया था। पंडित जी का जन्म तीन अगस्त वर्ष 1898 को लालगंज तहसील के लक्ष्मणपुर गांव में गजाधर प्रसाद उपाध्याय के घर हुआ था। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित होकर उन्होंने इलाहाबाद के महापौर कार्यालय की नौकरी छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में हिस्सा लिया था। आजादी के बाद दिल्ली में उन्होंने पं. जवाहर लाल नेहरू, सरदार बल्लभ भाई पटेल, डा.राजेंद्र प्रसाद के बीच सफलता पूर्वक कार्य करते हुए उनमें अपनी एक अलग पहचान बनाई। वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पहले अध्यक्ष रहे। उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें संविधान निर्मात्री सभा का सदस्य बनाया गया था।

यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ.नीरज त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा जगत मे एक मसीहा के रूप मे प्रतापगढ की धरती के लाल पं0मुनीश्वरदत्त उपाध्याय अपने कर्म और धर्म के आधार पर स्वतन्त्रता के पूर्व से ही किसान आन्दोलन के माध्यम से स्वतन्त्रता आन्दोलन के सिपाही से नायक की यात्रा पूर्ण की है।आज उनका जन्मदिन है।संपूर्ण जनपद मे एक निश्चित  मिशन और विजन को लेकर शिक्षण संस्थान की स्थापना कर शिक्षा का अलख जगाया जिसके प्रकाश से आज संपूर्ण जनपद प्रकाशित  हो रहा है। उस मसीहा को भावभीनी श्रद्धाञ्जलि अर्पित है।संचालन कर रहे जिला कोषाध्यक्ष वेदान्त तिवारी ने कहा कि शिक्षा की अलख जगाने वाले पंडित मुनीश्वर दत्त उपाध्याय आजादी की लड़ाई में शामिल हुए थे, संघर्ष की बदौलत जल्द ही राजनीति के शिखर पर पहुंच गए l भारतीय संविधान के मूल पृष्ठ पर उनके हस्ताक्षर हैं l इस मौके पर विश्वनाथगंज विधानसभा कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी प्रशान्त सिंह, कांग्रेस सेवादल के प्रदेश सचिव प्रेम शंकर द्विवेदी, कांग्रेस सेवादल के उपाध्यक्ष राम रतन तिवारी, फतेह बहादुर सिंह, अवध राज यादव, सुरेश मिश्रा, अभय किशोर त्रिपाठी,अश्वनी उपाध्याय, मोनू मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे