Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोंडा: रेंजर व पुलिस टीम को खदेड़ने वाले बाबा पर मुकदमा, जंगल में मेला लगा कर करता था झाड़ फूंक व जादू टोना



रमेश कुमार मिश्रा 

गोंडा:धानेपुर थाना क्षेत्र के त्रिलोकपुर ग्राम पंचायत के मजरा आगापुरवा से सटा कुआनों रेंज वन विभाग की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर निर्माण कराने व उस स्थान सप्ताह में तीन दिन मेला लगा कर अंधविश्वासी गतिविधिया संचालित करने के साथ रोगों को ठीक कर देने का दावा, जादू टोना, झाड़ फूंक किया जाता था, जिसकी शिकायत उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्य नाथ को पत्र भेज कर की गयी थी।


जिस पर गम्भीरता दिखाते हुए जिलाधिकारी गोंडा को जांच और कार्रवाई के लिए आदेशित किया गया, जांच के लिए बनाई गयी टीम ने कई बार मौक़ा मुआयना किया। लेकिन वन विभाग और धानेपुर पुलिस ने जो रिपोर्ट दी उससे आगे की कार्रवाई बाधित हो गयी थी, कुआनों रेंज वन विभाग की सुरक्षा में तैनात वनाधिकारी वकाउल्लाह खान ने दी गयी रिपोर्ट में लिखा की उस स्थान से अवैध रूप से बनाई झोपडी ढहा दी गयी है और मजार के संरक्षक को वहां से हटा दिया है। ताकि वहां किसी प्रकार गतिविधियाँ संचालित न होने पाये। वहीं धानेपुर पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा की मलंगशाह की मजार पर झाड़फूंक जादू टोना व बीमारियों ठीक करने का दावा नही किया जाता है। वन विभाग और स्थानीय पुलिस की रिपोर्ट को संलग्न करके पुनः उच्चाधिकारियों को सच्चाई से अगवत कराये जाने के बाद से निरन्तर जांच की टीम वहां पहुंचती रही, किन्तु उन्हें वहां कुछ मिलता नही था क्योंकि जिन तीन दिनों में वहां मेला लगता उससे इतर दिनों में वहां अधिकारी पहुंचते थे।


इसी दौरान इत्तिफ़ाक से वन विभाग व राजस्व की टीम गुरूवार को पैमाइश करने पहुंची थी, बता दें की इस दिन यहां मेला लगता है जिसमे विभिन्न क्षेत्रों से लोग आते है काफी भीड़ जमा होती है।


उसी दरम्यान पैमाइश करने पहुंची टीम से मजार के संरक्षक सलीम बाबा के उकसाने पर वहां उपस्थित महिला व पुरुषों ने टीम से मारपीट कर खदेड़ दिया।


इस घटना के बाद वन विभाग की तरफ से थाने पर तहरीर दे कर सलीम बाबा समेत चार अन्य लोगो पर मुकदमा दर्ज कराया गया, मुहर्रम के बाद धानेपुर की पुलिस भी उस स्थान का मुआयना करने गयी तो उन्हें भी खदेड़ दिया गया। उसके बाद आरोपियों की तलाश सरगर्मी से की जाने लगी और गुरूवार को जब वहां लोग जमा हुए तो पुलिस ने मौके पर टीम के साथ पहुंच कर सलीम बाबा, उनकी बेटी, व पौत्र को गिरफ्तार कर तीनो को एसडीएम न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। जहां चौदह दिनों की न्यायिक हिरासत में उन्हें जेल भेजा गया है, आगे होने वाली कार्रवाही पर लोगों की निगाहें टिकी हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे