Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

आपका आधार कार्ड कितने दिन पुराना है, आधार कार्ड को लेकर डीएम ने कहा यह अहम बात...जानिए क्या है आधार से जुड़ी यह अहम जानकारी



अभय शुक्ला 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव अध्यक्षता में कल देर सायंकाल विकास भवन सभागार में आधार अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के त्वरित निदान करने और नये आधार कार्ड बनाने की गति तेज करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता है ऐसे में व्यापक जनहित को देखते हुये आधार से जुड़ी समस्याओं का त्वरित समाधान आवश्यक है। इस कार्य में लापरवाही कदापि न बरती जाये। बैठक में जिलाधिकारी ने जनसामान्य से अनुरोध किया है कि आधार एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है इसलिये इसका अपडेटेड होना जरूरी और लाभदायक है, अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। आधार की एक विशेषता है कि आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है विशेष तौर पर अपना पता और मोबाइल नम्बर हमेशा अपडेट रखें। उन्होने जनसामान्य से कहा है कि अगर आपका आधार बने हुये 10 साल या उससे अधिक हो गये है तो अपना आधार अपडेट जरूर करायें। आधार अपडेट के लिये अपने पते एवं पहचान का वैध प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केन्द्र आये और अपना आधार अपडेट करायें, इसके लिये निर्धारित शुल्क 50 रूपये है। 

क्षेत्रीय कार्यालय यूआईडीएआई के प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि यूआईडीएआई के परामर्श से एनआईसी द्वारा स्टेट पोर्टल https://serviceonline.gov.in/configuread  बनाया गया है जिसमें डिस्ट्रिक नोडल यूजर एडीएम एवं सब डिस्ट्रिक नोडल यूजर एसडीएम को बनाया गया है जो 18 वर्ष के ऊपर आधार कार्ड बनवाने के लिये एप्लाई करते हुये उनकी जांच सम्बन्धित नोडल द्वारा की जायेगी जिससे बाहर से आने वाले व्यक्ति का फर्जी आधार कार्ड न बन सके। उन्होने यह भी बताया कि 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड बनाने हेतु जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, जन्म प्रमाण पत्र न होने की दशा में बच्चों के आधार कार्ड नही बन पायेगें।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्योति शाक्य, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर पुष्पेन्द्र सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे