Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर के गांवों में चौपाल लगाकर डीएम ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएँ

 


ग्राम पंचायत दतौली में अमृत सरोवर तालाब का किया लोकार्पण

ग्राम पंचायत अशरफपुर में चौपाल के दौरान पंचायत भवन का डीएम ने किया लोकार्पण

 एआर कोऑपरेटिव को स्पष्टीकरण जारी करने के दिये निर्देश:डीएम

गोण्डा, 1 अगस्त, 2023:गांव - गांव पहुंचकर सीधे जनता की समस्याओं को सुनने के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा  मनकापुर विकासखंड के ग्राम पंचायत बक्सरा आज्ञाराम, अशरफपुर, दतौली में पहुंची, जहां उन्होंने जनचौपाल लगाकर ग्राम वासियों से सीधे बात की और उनकी समस्याओं को गम्भीरता से सुना। मौके पर मौजूद अधिकारियों से समस्याओं का समाधान कराया। जन चौपाल के माध्यम से जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से सरकारी योजना एवं विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए ग्रामीणों से उनके अच्छादान के बारे में गहनता से जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशा है कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा कर उन्हें लाभान्वित करें।

         

जनचौपाल में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग, आपूर्ति विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन, सिंचाई विभाग, राजस्व विभाग आदि विभाग के अधिकारियों द्वारा अपनी अपनी विभागों में चल रही योजनाओं की जन चौपाल के माध्यम से जानकारी दी गई। उन्होंने लेखपालों को निर्देशित किया कि सरकारी भूमि पर किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न होने पाए ग्राम सभा की जमीन को सुरक्षित रखा जाए। 

       

  सभी ग्राम पंचायतों में चौपाल के दौरान विभिन्न प्रकार की समस्याएं आई जिनमें बिजली, पानी, सड़क, चकरोड, तालाब, पट्टा, चकबंदी, चारागाह, साफ-सफाई, जलभराव, ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा, मनरेगा, पंचायत विभाग, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, जल निकासी, गौ आश्रय स्थल, स्कूल भवन, स्कूल संचालन, एमडीएम, सिंचाई व्यवस्था, नहर, नलकूप, संचारी रोग, टीकाकरण, राशन वितरण, हर घर नल से जल, आंगनबाड़ी, वृद्धा, विधवा एवं विकलांग पेंशन तथा छात्रवृत्ति  आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि से सम्बन्धित समस्याएं चौपाल में आईं। 

इसके साथ ही उन्होंने सभी विभागों को सख्त निर्देश दिए कि यदि विभागीय समन्वय ना होने की वजह से लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिला तो संबंधित विभागीय अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

       ग्राम पंचायत अशरफपुर में ग्राम चौपाल के दौरान ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि पिछले 1 वर्ष से वहां पर खाद का वितरण नहीं किया जा रहा है, जिसे संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने एआर कोऑपरेटिव को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए हैं।


ग्रामवासी भी समझे अपना कर्तव्य :डीएम

डीएम ने चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि जिला प्रशासन एवं ग्राम वासियों की मदद से ही गांव व जनपद का विकास संभव है। अतः सभी अधिकारी व ग्रामवासी अपने - अपने कर्तव्य को भलीभांति समझें जहां एक और अधिकारियों का काम राजस्व वसूली करना है तो बकायेदारों का काम है कि वह अपना बकाया समय से चुकायें। बिजली बिल का भुगतान समय से करें, जिससे कि विभागों को योजनाओं का लाभ अन्य लोगों तक पहुंचाने में परेशानी ना हो। जिलाधिकारी ने ग्राम वासियों को ग्राम में साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी लोग साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। खुले में कचरा ना फेंके साथ ही गीले कचरे का उपयोग खाद बनाने में करें। सिंगल यूज़ प्लास्टिक का यूज़ बिल्कुल भी ना करें। 


गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों को दी जाए जानकारी

जिलाधिकारी ने बिजली विभाग, समाज कल्याण विभाग व अन्य विभागों को निर्देश दिए कि वह गांव में कैंप लगाकर जन कल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणों को जानकारी दें और उन्हें योजना का लाभ दें। कैम्प लगाने से पहले ग्राम प्रधान को सूचित अवश्य करें। 

          ग्राम चौपाल के दौरान ग्राम पंचायत दतौली में अमृत सरोवर तालाब तथा ग्राम पंचायत अशरफपुर में पंचायत भवन लोकार्पण किया गया।

         

 वहीं ग्राम चौपाल के अंत में जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी गांवों के जर्जर तारों को तत्काल सही कराएं साथ ही जिन गांवों में ट्रांसफार्मर व बिजली बिल संबंधी शिकायतें प्राप्त हुई हैं, उन्हें ससमय निस्तारित करना सुनिश्चित करें।


अटल आवासीय विद्यालय का आयुक्त, डीएम व सीडीओ ने किया निरीक्षण

तहसील मनकापुर अंतर्गत अटल आवासीय विद्यालय सिसवा मनकापुर का मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल, जिलाधिकारी नेहा शर्मा तथा मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मोली ने औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की ली जानकारी। वहीं निरीक्षण के दौरान विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किये।

           

 इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम.अरुन्मोली, उपजिलाधिकारी मनकापुर राजीव मोहन सक्सेना, नायब तहसीलदार मनकापुर, जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्र शेखर, उपनिदेशक कृषि प्रेम ठाकुर, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय, एक्सईएएन जल निगम गनेश प्रसाद, जिला कृषि अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, खंड विकास अधिकारी मनकापुर, सहायक विकास अधिकारी पंचायत मनकापुर सहित सभी संबंधित विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे