Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR..पायनियर पब्लिक स्कूल मे मनाया गया रक्षाबंधन त्योहार



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 31 अगस्त, 2023 को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर में ‘रक्षाबन्धन‘ का त्योहार मनाया गया। रक्षाबन्धन त्योहार के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी नें बच्चों को बताया कि रक्षाबन्धन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। यह त्योहार भाई-बहनों को स्नेह की डोर से बांधता है। इस दिन बहन अपने भाई के मस्तक पर टीका लगाकर रक्षा सूत्र को बांधती है जिसे राखी कहते है। राखी कच्चे सूत वस्तु से लेकर रंगीन कलावे, रेशमी धागे तथा सोने या चाँदी जैसी मँहगी वस्तु तक की हो सकती है। रक्षाबन्धन के दिन बहने भगवान से अपने भाईयों की तरक्की के लिए प्रार्थना करती है। रक्षाबन्धन के दिन भाई अपनी बहन को राखी के बदले कुछ उपहार देते है। इस त्योहार के दिन सभी परिवार एक हो जाते है और राखी, उपहार और मिठाई देकर अपना प्यार साझा करते है। भारत की सीमा पर तैनात हमारे सैनिक आतंकवादियों और पाकिस्तान की सेना से मोर्चा लेते हुए भले शहीद हो रहे हो लेकिन इस देश की बेटियाँं सीमा पर तैनात सैनिक भाइयों की रक्षा के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती रहती है। रक्षाबन्धन पर्व पर सैनिक भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए सैकड़ों बहने लाइन लगाकर खड़ी रहती है हर किसी के चेहरे पर खुशी के साथ गर्व साफ झलकता है। बहनें सैनिक भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर उनके देश सेवा के जज़्बे को सलाम करती है तथा ईश्वर से उनकी लम्बी उम्र की मनोकामना करती है।


रक्षाबन्धन पर्व के अवसर पर विद्यालय में रक्षा बंधन बनाने की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें बहनें अपने भाइयों को राखी बाँधने के लिए स्वंय राखी बनायी और राखी बांधी। तत्पश्चात् विद्यालय में भाई को बहनों द्वारा राखी बाँधने, भाषण, फैन्सी ड्रेस, मेंहदी प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राखी बाँधने में प्राइमरी गु्रप में कक्षा-नर्सरी से कक्षा-5 तक सभी छात्राओं ने अपनी कक्षा के छात्रों को राखी बाँध कर उन्हे मिठाइँया खिलाई तत्पश्चात सभी छात्रों ने अपनी कक्षा की छात्राओं को विभिन्न प्रकार के उपहार दिये। भाषण प्रतियोगिता में सुधांशु, जान्हवी, श्लोक, प्रशांत, अविरल, रिधि, आस्था, मिनाक्षी, कौशिकी, आदित्य, अभ्युदय, सिदरा, मेधावी, रिया, विराट, तनय, श्रेया, रत्नप्रिया, मरियम, शाद, श्रृष्टि, आरूष, कार्तिकेय आदि छात्र-छात्राओं ने रक्षाबन्धन के त्योहार के बारे मे अपना-अपना विचार प्रस्तुत किय। फैन्सी ड्रेस का प्रदर्शन (गीत-जलवा फैशन का है जलवा) नामक गीत पर हलाता, आतिफ, जयेश, आयुष्मान, परिधि, स्वास्तिका एवं आयजा आदि ने बहुत ही मनमोहक फैन्सी ड्रेस में प्रतिभाग किया। मेंहदी प्रतियोगिता में अनम ने अरिबया, रिदा ने अर्ची, आरूषी ने प्रतिभा, अंशिका ने दीपिका, मेधावी ने नित्या, जान्हवी ने आराध्या, सौम्या ने अदिती को मेंहदी लगाया जिसमें आरूषी-प्रतिभा प्रथम, अंशिका-दीपिका द्धितीय, रिदा-अर्ची को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। तत्पश्चात् सांस्कृति कार्यक्रम के अन्तर्गत समूह नृत्य नर्सरी एवं यू0के0जी0 के छात्राओं में गीत-इसे समझो न रेशम की तार भइया नामक गीत पर क्षितिजा, कैफ, रीति, आराध्या, श्रद्धा, तेजस, आरव, रूद्र ने बहुत ही मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। इसी क्रम में कक्षा-2 के छात्र-छात्राओं में गीत-ओ बहना मेरी बहना नामक गीत पर आसी, गौरी, श्रृष्टि, नितिका, आराध्या, एकता, आरोही, आरूष, सोमनाथ, चित्रांश, अमन, शिवांस, अर्जुन एवं विराट, कक्षा-3 से गीत-मेरी राखी की डोर कभी न हो कमजोर नामक गीत पर रत्नप्रिया, सौम्या, मरियम, आशी, विराट, तनय, दक्षेश, मानविक, अनुष्का एवं शशांक, कक्षा-6 से गीत-धागों से बांधा नामक गीत पर सुभिक्षा एवं श्रेयशी ने युगल नृत्य प्रस्तुत किया।
अंत में ‘रक्षाबन्धन‘ पर्व के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी तिवारी ने रक्षाबन्धन पर्व पर उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय तथा श्री राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज) सहित समस्त अध्यापक/अध्यापिकाएँ उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे