Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...विद्यालय में मनाया गया मेजर ध्यानचंद का जन्म दिवस



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 29 अगस्त को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर में ‘‘मेजर ध्यानचंद का जन्मदिवस‘‘ बड़े ही धूमधाम से मनाया गया । विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी एवं उपप्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय ने भी मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यापर्ण किया एवं द्धीप प्रज्जवलित किया।


विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बच्चों को बताया कि मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद, संयुक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत में हुआ था । इनके जन्मदिन को भारत का राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया गया है । इसी दिन खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार प्रदान किये जाते है। भारत ओलम्पिक संघ ने ध्यानचंद को शताब्दी का खिलाड़ी घोषित किया था। मेजर ध्यानचंद एक भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी थे, हॉकी स्टिक और गेंद पर इनकी मजबूत पकड़ के कारण इन्हे हॉकी का जादूगर कहा जाता है । इन्ही के जन्मदिवस पर 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है ।


भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को मेजर ध्यानचंद के सम्मान में राजीव गाँधी खेल पुरस्कार को बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार घोषित किया। विद्यालय के छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत गीत-चक दे चक दे एक हॉकी दूंगी चक दे नामक गीत पर जिसमें आराध्या, नाव्या, आस्था, आशिता, सुभी, काव्या एवं श्रेयसी ने एक मनमोहक समूह नृत्य प्रस्तुत किया जिसको सभी लोग देखते ही रह गये । विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 तिवारी के नेतृत्व में खेल कोच अमित राना एवं आबिद अली सहित विद्यालय के हॉकी टीम के साथ हॉकी खेल का शुभारंभ किया । विद्यालय की हॉकी टीम में भाग लेने वाले छात्र में महेश, आराध्या, देवेश, अंकित, उमेश, ओंमकार, हर्ष, ब्रिजेश, मुकेश, अंश, अमर, विवके, जीवेश, अजहान, ऋर्षि, निशांत, सूरज, ओम, अबू सुलेह एवं राहुल ने हॉकी फील्ड में अपना जौहर दिखाया । विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डॉ तिवारी ने सभी छात्र छात्राओं को हॉकी फील्ड में बताया कि हमारे देश का उज्जवल भविष्य युवाओं पर टिका होता है इसलिए हमारे देश के युवाओं को नशे से दूर रहना चाहिए । उन्होंने कहा अगर देश की युवा पीढ़ी ही गलत रास्ते में जाने लगेगा, तो निश्चित ही उसका भविष्य अंधकारमय हो जायेगा। नशे से सम्बन्धित टी0वी0 पर प्रचार के द्वारा जो भ्रामक दृश्य दिखाये जा रहे है जो युवा वर्ग को नशा के लिए प्रोत्साहित करते है । प्रबंध निदेशक ने कहा कि खेल के लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि हमारी युवा वर्ग नशे से बहुत ही दूर रहे और अपने परिवार व स्वास्थ्य का ध्यान रखें। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने सभी छात्र छात्राओं का उत्साहवर्धन किया । इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय, राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज) सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाएँ उपस्थित होकर मेजर ध्यानचंद का जन्मदिवस मनाया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे