Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाल में डेढ़ क्विंटल सोना बरामद, तस्करी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार



रोज एक क्विंटल सोने की तस्करी का अनुमान :जांच टीम 

उमेश तिवारी

काठमांडू : नेपाल की राजधानी काठमांडू में सोने की सबसे बड़ी खेप पकड़ी गई है। बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी की जा रही थी। त्रिभुवन एयरपोर्ट से कस्टम क्लीयरेंस के बाद एयरपोर्ट के बाहर रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने 155 किलो सोना बरामद किया है। इस मामले में अब तक 10 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है, जबकि कस्टम विभाग के दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही सरकार ने जांच के आदेश भी दे दिए है।


जानकारी के मुताबिक, बीते बुधवार को नेपाल के रेवेन्यू विभाग को एक गोपनीय सूचना मिली थी कि काठमांडू एयरपोर्ट से करीब एक क्विंटल सोना बाहर निकाला जा रहा है।  इसके बाद रेवेन्यू विभाग के अधिकारी एयरपोर्ट पहुंचे, लेकिन पता लगा कि कस्टम क्लीयरेंस के बाद सोना एक टैक्सी में रख कर वहां से अभी-अभी निकल गया है। रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधिकारी ने पुलिस की मदद से एयरपोर्ट के सारे रास्ते को सील कर दिया।


फिर सभी टैक्सी की तलाश ली जाने लगी। एयरपोर्ट से बाहर निकलने वाले मेन गेट के पास वो टैक्सी मिल गयी, जिसमें सोना रख कर बाहर निकाला जा रहा था। रेवेन्यू विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगर 10 सेकेंड की भी देरी हुई होती, तो वो सोना उनकी पहुंच से बाहर हो जाता। पहले रेवेन्यू डिपार्टमेंट को सूचना मिली थी कि करीब 100 किलो सोने की तस्करी हो रही है। जब बरामद किया गया, तो 155 किलो सोना निकला।


फर्जी कंपनी बना कर की जा रही थी सोने की तस्करी

काठमांडू के ही त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मजदूरी का काम करने वाले एक युवक के नाम पर पिछले महीने पहले ही कंपनी रजिस्टर्ड किया गया था। इस कंपनी ने गाड़ियों के ब्रेक सूज का आयात करने की बात कही थी। सिंगापुर से भेजा गया सोना इसी ब्रेक सूज में रख कर भेजा जा रहा था। जांचकर्ताओं का अनुमान है कि सिर्फ सोने की तस्करी करने के उद्देश्य से ही इस फर्जी कंपनी रेडी ट्रेडर्स के जरिए पिछले एक महीने से लगातार सोने की तस्करी की जा रही थी।


चीनी नागरिक है मास्टरमाइंड

डेढ क्विंटल सोने की तस्करी के मामले में नेपाल पुलिस ने चीनी नागरिक जिक्वांग लिंग को एयरपोर्ट से चीन भागने के दौरान गिरफ्तार किया है। वह पिछले एक साल से नेपाल में रह रहा था। जिस दिन सोने की इतनी बड़ी खेप पकड़ी गई, उसके अगले ही दिन एयरपोर्ट के इमीग्रेशन एरिया से उसे गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने आरोपी के घर से सिंगापुर से भेजे गए कुछ सील पैक्ड पार्सल को भी बरामद किया है, जिसे रेवेन्यू डिपार्टमेंट को भेज दिया गया है। 


इस मामले को लेकर बताया कि पकड़ा गया चीनी नागरिक पिछले एक साल से काठमांडू के महराजगंज में किराए पर घर लेकर सोने की तस्करी कर रहा था। व्यापारिक वीजा पर नेपाल आए चीनी नागरिक लिंग का वीजा 10 दिन बाद ही खत्म होने वाला था। दिसम्बर 2022 में नेपाल आया चीनी नागरिक अब तक तीन बार विजीट वीजा ले चुका था।


रोज एक क्विंटल सोने की तस्करी का अनुमान

सोने की तस्करी की जांच कर रही टीम का अनुमान है कि इस फर्जी कंपनी के नाम पर रोज एक क्विंटल सोने की तस्करी हो रही थी। पुलिस ने सोने की तस्करी की जांच के क्रम में एक तिब्बती मूल के भारतीय नागरिक थाप्तेन छिरिंग को हिरासत में लिया है। पूछताछ में छिरिंग ने स्वीकार किया है कि सिंगापुर के रास्ते नेपाल आने वाले सोने की खेप को वह कुरियर के माध्यम से भारत की सीमावर्ती क्षेत्र में पहुंचाता था। रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधिकारी का कहना है कि नेपाल आने वाले सोने की खेप को भारत में विभिन्न रास्तों से भेजा जाता था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे