Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

भारत योग एसोसिएशनके तत्वाधान में दिव्य सनातन धर्म योग का हुआ आयोजन



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ भारत योग एसोसिएशन के तत्वावधान में भारत के चारों दिशाओं में योगदान की स्थापना को लेकर जनपद प्रतापगढ़ के संस्कार गार्डन में दिव्य सनातन धर्म कुंभ का आयोजन किया गया जिसमें दिव्य भारत निर्माण यात्रा के संवाहक योगऋषि ब्रम्हर्षि स्वामी महेश योगी को जनपद वासियों ने विविध धर्म स्थलों व विद्यालयों की मंगल मृतिका ( मिट्टी कलश ) व अपना आंशिक सहयोग राशि ( अंशदान ) समर्पित किया।

भारत योग एसोसिएशन के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. बी पी सिंह ने अवगत कराया कि सनातन धर्म के प्रेरणा पथ पर नवभारत के अभ्युदय एवं प्राचीन भारतीय परंपरा,ऋषि परंपरा की पुनर्स्थापना व योग मय भारत को लेकर दिव्य भारत निर्माण ट्रस्ट एवं भारत योग एसोसिएशन संस्थान के द्वारा भारत के चारों दिशाओं पश्चिम भारत गुजरात, उत्तरी भारत जम्मू-कश्मीर, दक्षिण भारत में केरला तथा पूर्वी भारत मेघालय में चार योग धाम की स्थापना करने का प्रकल्प को लेकर भारत निर्माण यात्रा के तहत संपूर्ण भारत वर्ष के प्रमुख धर्म स्थलों, विद्या केंद्र की मिट्टी इस धाम में उर्जा पूंजी के रूप में संकलित करने हेतु दिव्य भारत निर्माण यात्रा उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों व भारत के सभी प्रदेशों में संचालित है। इसी क्रम में आज ब्रम्हर्षि स्वामी महेश योगी का आगमन जनपद में हुआ और जनपद के प्रबुद्ध जनों ने श्री हनुमान चालीसा के पाठ के साथ अनेकों धार्मिक स्थलों से लायी गई मिट्टीका, मंगल कलश श्रद्धेय स्वामी को समर्पित किया।वही भारत योग एसोसिएशन राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य वरिष्ठ समाजसेवी सियाराम गुप्ता ने संबोधित करते हुए कहा कि यह धाम आने वाली पीढ़ी के लिए एक ऐसा धाम होगा जहां पर प्राचीन संस्कृति, सनातनी वैभव और योग मय तपोभूमि के साथ सनातन धर्म का एक प्रमुख केंद्रहोगा। इस धाम के अंतर्गत प्रमुख रूप से श्री हनुमान जी महाराज की स्थापना होगी, उनके परिधि में चार धाम, 12 ज्योतिर्लिंग, 52 शक्ति पीठ तथा भारत के प्रणेता अधिकांश ऋषि मनीषियों की विग्रह की स्थापना होगी जिसके लिए दिव्य भारत निर्माण यात्रा के तहत इन सभी पवित्र भूमि से विग्रह स्थापना हेतु लाई जा रही है।हम सभी स्वयं भीभाग्यशाली हैं कि इस धाम की स्थापना व निर्माण हेतु तन मन धन के साथ सहयोगी बन रहे हैं।

सनातन कुंभ के इस पावन अवसर पर जनपद के वरिष्ठ समाजसेवी सियाराम गुप्ता, आर एस एस के विभाग प्रचारक प्रवेश, वरिष्ठ समाजसेवी रोशनलाल, राजेश बहादुर सिंह, गोकुल गोकुल पेट्रोल पंप, पवन सिंह,मॉडल साइंस कॉलेज के प्रिंसिपल राकेश शुक्ला आदि विशिष्ट जनों की सादर उपस्थिति रही। तथा कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ चिकित्सक मृत्युंजय सिंह ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे