Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

छपिया:घर के बाहर सोई दलित वृद्ध महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, बहू ने लगाया छिनैती के साथ दुष्कर्म का आरोप



                                 पीड़िता के बहू का आरोप




घटनास्थल पर अपर पुलिस अधीक्षक ने फॉरेंसिक टीम के साथ किया म्वायना भिजवाया पोस्टमॉर्टम 

पं. बी के तिवारी

गोंडा।जनपद गोंडा के थाना छपिया अंतर्गत पुलिस चौकी हथियागढ़ के एक गांव में एक दलित वृद्ध महिला की घर के बाहर संदिग्ध परिस्थितियों में मौत होने का मामला सामने आया है।बताया जाता है कि वृद्धा अपने दरवाजे पर रोज की भांति लेटी थी।और घर के परिजन छोटी बहू को घर पर वृद्धा के साथ छोड़कर मोहर्रम का जलसा देखने के लिए गए थे।वापस आने पर छोटी बहू को बताया कि कोई अज्ञात व्यक्ति आया था और वृद्धा को गांव के चकरोड पर उठा ले गया जहां पर गले नाक में पहने जेवरात को निकालते हुए दुष्कर्म भी किया।मामले को लेकर छोटी बहू ने बताया कि स्थानीय पुलिस चौकी पर गुहार लगाई लेकिन मेरी बातों को नहीं सुना गया। जब गांव में काफी लोग इकट्ठा हो गए और पुलिस प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाने लगे तो आनन-फानन में पुलिस ने कार्यवाही करना प्रारंभ कर दिया।

थाना छपिया अंतर्गत पुलिस चौकी हथियागढ़ के एक गांव में दलित वृद्धा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। घटना को लेकर मृतका की छोटी बहू ने बताया कि सभी लोग मुहर्रम का जलसा देखने के लिए गांव में गए थे।और वापस आई तो पता चला कि मेरी 70 वर्षीय सास को कुछ अज्ञात   गांव के बगल चकरोड में उठाकर ले गए थे। तथा नाक कान और गले में पहने जेवर निकालते हुए उनके साथ दुष्कर्म भी किया। जब मैं मौके पर पहुंची तो वह कराह रही थी।उठाकर किसी तरीके से घर लाई, मौक़े पर गांव के तमाम लोग मौजूद थे।जिसको लेकर में स्थानीय चौकी पर गई लेकिन मेरी बातों को नहीं सुना गया। और शुबह मेरे सास की मौत हो गई। घटना को लेकर जब भीड़ इकट्ठा हो गई और पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगने लगा तो आनन-फानन में छपिया पुलिस पंहुचते हुए उच्चाधिकारियों को सूचित किया।और मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस क्षेत्राधिकारी मनकापुर पहुंचे।वहीं घटना के बावत अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने बताया कि मैंने घटनास्थल का मुआयना किया है। मेरे जांच में पाया गया कि थाना छपिया के पुलिस चौकी हथियागढ़ अंर्तगत एक वयोवृद्ध महिला के साथ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा छीना झपटी की गई है।उस समय घर के परिजन मोहर्रम देखने गांव में गए थे वापस आने पर छोटी बहू ने अन्य लोगों को सारी बातें बताई जिसके आधार पर जांच की जा रही है। तथा परिजनों की सूचना पर लाश का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।और फॉरेंसिक टीम के साथ जांच पड़ताल किया गया है।वही सूत्रों से पता चला कि मृतका के दो बेटे हैं। जो रोजी रोटी के लिए दिल्ली और मुंबई में अलग-अलग रह रहे हैं।जब इन बेटों को वृद्धा की मौत की सूचना मिली तथा कुछ लोगों द्वारा बताया गया कि घर पर सो रही वृद्धा के साथ छीना झपटी भी हुई है।तथा मामला किसी और एंगल पर मोड़ ले रहा है। तो मृतका के बेटों ने कहा कि मुझे घर पहुंचने तक कोई विशेष बात नहीं की जाए घर पहुंच कर मैं सारी बात को स्पष्ट करूंगा।कहीं यह पारिवारिक कलह तो नहीं है। वृद्धा के छोटे बेटे  की पत्नी मृतका के साथ रहती थी।लेकिन संदेहास्पद स्थिति अचानक मृत्यु होने से पूरा परिवार आवाक है।तथा क्षेत्र में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।पुलिस का मानना है कि तहरीर मिलने पर और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कारण का विशेष खुलासा होगा तब तक पुलिस प्रत्येक पहलू पर जांच में लगी हुई है।



एएसपी 


 



हो सकता है आंदोलन

वही मामले को लेकर भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)जिला कमेटी गोण्डा/बलरामपुर के जिला सचिव शैलेंद्र पांडेय ने प्रेस नोट जारी करते हुए कहा है कि छपिया थाना क्षेत्र के एक गांव में एक दलित महिला ने बीते 29 /30 जुलाई की रात को उसके घर पर न रहने पर अज्ञात लोगों पर अपनी 95 वर्षीय सास के साथ दुराचार करने का आरोप लगाया था। आज सुबह वृद्ध महिला की मौत हो गई। सूचना मिलने तक छपिया पुलिस ने न तो वृद्ध महिला का मेडिकल कराया और न ही इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया।

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) जिला कमेटी इस घटना पर आक्रोश व शोक व्यक्त करती है।  उक्त घटित घटना में पूरी तरह से पुलिस की लापरवाही सामने आ रही है अतः स्थानीय प्रभारी निरीक्षक, चौकी प्रभारी को तत्काल निलंबित कर उनके खिलाफ व घटना की जांच कराने के साथ पीड़ित को तत्काल न्याय दिलाने की मांग करती है। 24 घण्टे के भीतर कार्यवाही न होने पर माकपा , और  तमाम जनसंगठनों , खेत मजदूर यूनियन, किसान सभा, आदि के  साथी अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे