Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...जिलेभर में शांतिपूर्ण तरीके से मुहर्रम संपन्न



अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र
जनपद बलरामपुर के तीनों तहसील मुख्यालयों, ब्लॉक मुख्यालयों तथा छोटे-बड़े कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में गमी का त्योहार मोहर्रम कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुआ । मोहर्रम का जुलूस सभी स्थानों पर गाजे-बाजे के साथ निकाला गया । जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन ने पहले से ही सभी लोगों को शांतिपूर्ण तरीके से ताजिया को दफन करने को ले जाते समय जुलूस में सावधानी बरतने की अपील की गई थी, जिसका आता ज्यादा रोने बखूबी पालन भी किया ।



29 जुलाई को जिले भर में ताजिया का जुलूस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निकाला गया । संवेदनशील क्षेत्रों उतरौला रेहरा तथा पचपेड़वा में पुलिस अधीक्षक केशव कुमार अपर पुलिस अधीक्षक नम्रिता श्रीवास्तव तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी व उप जिला अधिकारी लगातार भ्रमणशील रहकर निगरानी करते रहे । ताजियादारो से शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण तरीके से ताजियों को कर्बला तक ले जाकर दफनाने के लिए बताया गया था । जिला मुख्यालय पर परंपरागत तरीके से ताजियों का जुलूस निकाला गया ।


वीर विनय चौराहे पर ताजिया दारो का सामाजिक संगठनों द्वारा स्वागत अभिनंदन के साथ जलपान कराया गया । मोहर्रम जुलूस में बड़ी संख्या में हिंदू और मुसलमान दोनों समुदाय के लोग सम्मिलित हुए । गंगा जमुनी तहजीब के लिए प्रसिद्ध बलरामपुर नगर एक बार फिर अपनी पहचान को बरकरार रखते हुए शांतिपूर्ण तरीके से मोहर्रम का त्यौहार संपन्न कराने में अपनी परंपरा को कायम रखने में कामयाब रहा । नगर पालिका परिषद की ओर से नगर में साफ सफाई तथा प्रकाश की उचित व्यवस्था की गई थी । विद्युत विभाग द्वारा बिजली सप्लाई बंद होने के कारण जनरेटर के सहारे प्रकाश की व्यवस्था नगर पालिका परिषद द्वारा कराई गई । सामाजिक संगठनों तथा नगरपालिका द्वारा जगह-जगह पीने के लिए प्याऊ भी लगवाए गए, जहां पर मिष्ठान हलुवा तथा जर्दा वितरित कर लोगों का मुंह मीठा कराया गया और जलपान कराया गया । जिले के तहसील उतरौला क्षेत्र में शांतिपूर्ण मोहर्रम संपन्न होने की सूचना है । तहसील तुलसीपुर क्षेत्र में भी शांतिपूर्ण तरीके से मुहर्रम त्योहार संपन्न हुआ । कहीं भी किसी प्रकार की किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं मिली है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे