Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...सेंट जेवियर्स स्कूल में मनाया गया कारगिल विजय दिवस



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 26 जुलाई 2023 को जनपद बलरामपुर के सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया । प्रार्थना सभा में कारगिल विजय दिवस पर कारगिल शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई। विशेष प्रार्थना सभा की शुभारंभ मुख्य अतिथि एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल अरविंद प्रताप सिंह पटवाल (51 वीं वाहिनी एनसीसी उत्तर प्रदेश ) के साथ विद्यालय प्रबंध समिति निदेशक सुयश कुमार, विद्यालय प्राचार्य आसिम रूमी एवं एनसीसी के सूबेदार मेजर राम निवास, सूबेदार गुरनैल सिंह, समन्वयक राजेश जयसवाल, रेखा ठाकुर एवं ऑफक हुसैन द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन के उपरांत वीर शहीदों के चित्र पर पुष्पांजलि से की गई। कार्यक्रम प्रमुख की भूमिका शिवम सक्सेना एवं स्वर्णिमा त्रिपाठी द्वारा सफलतापूर्वक निभाई गई।



कार्यक्रम में मंच संचालन विद्यालय अध्यापक आबिर बासु व अनुपमा सिंह के द्वारा किया गया। इसी क्रम में विद्यालय के अध्यापक संजय सिंह तोमर द्वारा अपने भावपूर्ण अभिभाषण में शहीदों को नमन करते हुए कारगिल से संबंधित पृष्ठभूमि के बारे में बच्चों को विधिवत जानकारी दी गई। विद्यालय की एनसीसी कैडेट्स रिनी राज सिंह एवं अल्पना सिंह ने क्रमश इंग्लिश एवं हिंदी में कारगिल में हुए शहीदों के बारे में जानकारी दी।



कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कर्नल पटवाल ने अपने संबोधन में कारगिल युद्ध के विषय में जानकारी देते हुए बच्चों को देश के प्रति समर्पित रहने के लिए कहा। विद्यालय प्रबंध समिति के निदेशक सुयश कुमार ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज देश उनके त्याग और समर्पण को याद कर रहा हैं एवं संपूर्ण राष्ट्र सैनिकों के त्याग और समर्पण के लिए कृतज्ञ है। हमें इन बलिदानों को समझते हुए राष्ट्र हित हेतु सर्वस्व न्यौछावर करने के लिए तैयार रहना होगा । विद्यालय के प्रधानाचार्य ने अपने संबोधन में आए हुए अतिथियों का आभार प्रकट किया एवं बच्चों से कहा कि वे इन शहीदों के बलिदानो और कुर्बानियों से प्रेरणा लेते हुए देश हित में अपने जीवन को खपा देने के लिए तैयार रहें ।



अध्यापक अमित कुमार एवं समन्वयक राजेश जयसवाल के निर्देशन में कक्षा 11 एवं 12 के बच्चों ने कारगिल दिवस विषय पर कला प्रतियोगिता में भाग लिया। इसी क्रम में इंटर हाउस रस्साकशी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें लैवेंडर हाउस ने बाजी मारी।



विद्यालयी बच्चों दीपक, भानु, शिवम हरिओम, अमन, आयुष, फैजल, अथर्व, कृष्णा, ऋषभ, उत्कर्ष, आर्यन, फराज, सौरभ, आयनिक, उज्जवल, श्रेयांश द्वारा विक्रम बत्रा की कहानी पर आधारित एक नृत्य नाटिका की भावपूर्ण प्रस्तुति की गई, जिसे बच्चों ने बहुत सराहा। इसी क्रम में मेरा कर्मा तू मेरा धर्मा तू गीत पर आहना, प्रियांशी, प्रज्ञा, नेहा, आख्या, सान्वी,आयुषी आराध्या, समृद्धि, साहिबा व सुहानी ने भावपूर्ण प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में 51वी वाहिनी एनसीसी उत्तर प्रदेश की तरफ से बच्चों और अध्यापकों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया ।कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समन्वयक राजेश जयसवाल, रेखा ठाकुर, आफाक हुसैन के साथ-साथ शिवम सक्सेना, स्वर्णिमा त्रिपाठी, मनमोहन ओझा, संजय तोमर, लईक अंसारी, आनंद तिवारी, अमन जयसवाल, स्वाति गिरी, अमित, रिजवाना सिद्दीकी, कंचन श्रीवास्तव व डी एन शुक्ला ने विशेष योगदान दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे