Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

महिलाओं का शिक्षित एवं सशक्त होना जरूरी : नितिन श्रीवास्तव



अवैध शराब के धंधे से जुड़ी महिलाओं को दिखाई स्वावलंबन की राह : रूचि मोदी 

ए आर उस्मानी 

गोण्डा। महिलाएं जब सशक्त और शिक्षित होंगी तो अपने अधिकार को जानेंगी। महिलाओं का शिक्षित एवं जागरूक होना भी बहुत जरूरी है। कोई भी अपराध होने पर उसकी शिकायत स्थानीय थाने पर जरूर करें।



ये बातें अपर जिला जज/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नितिन श्रीवास्तव ने तहसील सभागार मनकापुर में आयोजित महिला सशक्तीकरण एवं महिला स्वास्थ्य विषय पर आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में मुख्य अतिधि के रूप में महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कही। 

     अपर जिला जज व सिविल जज ग्राम न्यायालय प्रिंस जिंदल, एसडीएम राजीव मोहन सक्सेना ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्ज्वलन कर विधिक साक्षरता शिविर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन रूचि मोदी एडवोकेट ने महिलाओं के अधिकार एवं सशक्तीकरण पर बोलते हुए कहा कि गांव-गांव में कच्ची शराब के अवैध धंधे से मुक्त कराते हुए उन्हें स्वरोजगार से जोड़कर स्वावलंबी बनाने के लिए गांव गांव जाकर समूह गठन करने का काम किया है जिससे महिलाएं अच्छा पैसा कमाकर अच्छा जीवन यापन कर रही हैं। ग्राम न्यायालय के जज ने कहा कि महिलाओं को अपराध की सूचना अवश्य देनी चाहिए। पुलिस द्वारा नाजायज परेशान करने पर भी शिकायत करनी चाहिए। अपने हक को पाने का अधिकार हर महिला को है। एसडीएम आर एम सक्सेना ने कहा कि महिलाएं स्वस्थ एवं सशक्त होंगी तो गांव एवं समाज का विकास होगा। महिलाओं को खुले में शौच जाने से मना करते हुए कहा कि घर घर बने शौचालय का प्रयोग करना चाहिये। जमीन की वरासत में महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चत होने तथा उसके लाभ के बारे में बताया। तहसीलदार परशुराम ने भी भूमि की वरासत, अविवाहित बेटियों के हक के बारे में बताया। बाल विकास परियोजना अधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में जुगेश कुमार ने बताया कि गर्भवती महिलाओं, किशोरियों, 03 वर्ष, 03 से 06 वर्ष की बच्चियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम ने पुष्टाहार का वितरण करया जाता है। कन्या सुमंगला योजना के तहत चयन किया जाता है। जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी योगेश दीक्षित ने महिला मजदूर के नामांकन एवं लाभ, शादी अनुदान आदि के बारे में विस्तृत रूप से बताया। वहीं क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी रवीन्द्र ने खाद्य सुरक्षा के तहत बने राशन कार्ड में महिला मुखिया की भागीदारी, उज्ज्वला योजना पर चर्चा की। विधि की छात्रा कुमारी राशि अग्रवाल ने छात्राओं के साथ होने वाले अपराध पर बोलते हुए कहा कि स्कूल व अन्य कहीं भी जाते समय पीछा करने वाले, अश्लील हरकत करने वाले आरोपियों की शिकायत जरूर करनी चाहिये। इस मौके पर पूर्ति निरीक्षक शिव प्रकाश, एडीओ आईएसबी विष्णु प्रजापति, लेखपाल संघ की अध्यक्ष स्नेहलता विस्वकर्मा, दीपा, महिला रिसोर्स पर्सन सरोज मौर्या, महिला ग्राम आंगनबाड़ी वर्कर्स, आशा बहू, महिला आरक्षी आदि तमाम लोग मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे