Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नहरों में साफ-सफाई व झाड़ियां देख भड़की कमेटी



कुलदीप तिवारी 

लालगंज प्रतापगढ़। विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबंधन जांच समिति के चेयरमैन एमएलसी रविवार को लालगंज क्षेत्र में विभिन्न सरकारी योजनाओं की हकीकत खागली।

आपदा प्रबंधन जांच समिति के करीब 2 घंटे तक लालगंज ठहरने के दौरान प्रशासनिक अमले में हड़कंप का माहौल भी बना दिखा। कमेटी के चेयरमैन उमेश द्विवेदी ने लालगंज लालगंज वन प्रभाग के शीतलमऊ बन ब्लॉक में रोपित हुए पौधों की सुरक्षा तथा रखरखाव का स्थलीय निरीक्षण किया। एमएलसी उमेश द्विवेदी ने निरीक्षण के दौरान मौजूद डीएफओ जेपी श्रीवास्तव को वन विभाग की भूमि का मृदा परीक्षण कराए जाने को कहा उन्होंने कहा कि वन प्रभाग में बबूल के पेड़ों की जगह छायादार तथा फलदार सघन पौधरोपण कराकर इसे पूरी तरह से रिजर्व क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। इसके बाद एमएलसी उमेश द्विवेदी ने नेशनल हाईवे लखनऊ-वाराणसी के प्रतापगढ़-रायबरेली से लगे राजेंद्र नगर तिराहे से संगम चौराहा तथा भेभौंरा से जुड़ने वाले कालाकाकर हाईवे तक बनी नहर विभाग की पिच मार्ग की भी हकीकत खागली। राजेंद्रनगर तिराहे से सरस्वती विद्या मंदिर तक नहरों में गंदगी का आलम तथा नहर के दोनों किनारे उगे झाड़ को देख चेयरमैन सहित कमेटी विभागीय अफसरों पर बरस पड़ी। चेयरमैन उमेश द्विवेदी ने निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद वर्मा तथा सहायक अभियंता गणेश शंकर श्रीवास्तव को कड़ी फटकार लगाते हुए नहर की दुर्दशा पर कमेटी के समक्ष स्पष्टीकरण देने के भी कड़े निर्देश दिए। जंगल से पांडे का पुरवा बन ब्लॉक तक नहर से जुड़े कच्चे मार्ग को डीएफओ से दुरुस्त कराए जाने को कहा। उन्होंने नहर मार्ग पर जंगलीबीर बाबा के सामने लोगों की सुविधा के लिए नहर विभाग पुल बनाए जाने का भी प्रस्ताव सौंपने को कहा।नहर में पानी के समुचित ना बहने की स्थिति पर भी कमेटी को नाराज देखा गया। वही भादरी माइनर में जगह-जगह कुलाबा को भी झूठा देख नाराजगी जताई गई। लालगंज बाजार में सार्वजनिक स्थलों तथा धार्मिक स्थलों के आसपास अतिक्रमण को देखकर भी कमेटी के अफसरों ने एसडीएम लालगंज लालधर सिंह यादव को फटकार लगाई। निरीक्षण के दौरान मौजूद एडीएम त्रिभुवन विश्वकर्मा ने भी अफसरों को कमेटी के दिए गए निर्देशों को तत्काल अमल में लाए जाने के सख्त लहजे में निर्देश देते देखे गए। इसके पूर्व आपदा प्रबंधन समिति के चेयरमैन उमेश द्विवेदी ने निरीक्षण गृह में राजस्व कार्यो, किसान बीमा योजना, फसल सुरक्षा योजना, कानून व्यवस्था आदि के साथ सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को अफसरों से प्रभावी बनाए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि विधान परिषद कि इस कमेटी के दौरे का उद्देश्य प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जनता को सही लाभ दिलाए जाने के लिए पारदर्शिता सुनिश्चित करना है। इस मौके पर जांच समिति के उपसचिव तेज प्रताप सिंह, समीक्षा अधिकारी मयंक यादव, अपर निजी सचिव अभिनव यादव, अभय सिंह, अमित तिवारी, ओम प्रकाश सैनी, बाबा तिवारी, लक्ष्मणपुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि राकेश सिंह, चेयर पर्सन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी, रुलर्स बार एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ला, बृजेश द्विवेदी, विकास पांडे, दिनेश सिंह, संजय सिंह, शास्त्री सौरभ, संजय द्विवेदी, अभिमन्यु सिंह, अधिवक्ता राजेश तिवारी आदि रहे।

इसके पूर्व कमेटी के चेयरमैन उमेश द्विवेदी ने कमेटी के अधिकारियों के साथ बाबा घुइसरनाथ धाम में पहुंचकर दर्शन पूजन किया। यहां उन्होंने सावन तथा अधिमास के मेले से जुड़े प्रशासनिक प्रबंधन का भी निरीक्षण किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे