Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाल से भारत में प्रवेश करते उज्बेकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार, SSB जवान कर रहे मामले की जांच



उमेश तिवारी

बिहार में इंडो नेपाल बॉर्डर से एसएसबी ने विदेशी नागरिक को हिरासत में लिया है। एसएसबी उससे पूछताछ करने में जुटी हुई है। इससे पूर्व में भी बॉर्डर से विदेशी महिलाएं गिरफ्तार हो चुकी हैं। स्थानीय पुलिस के अलावा खुफिया विभाग की भी नजर इन विदेशी नागरिकों पर बनी हुई है। फिलहाल जांच चल रही है।

    

बताते चलें कि भारत नेपाल सीमा पर बिहार के सीतामढ़ी जिले के सोनबरसा थाना क्षेत्र अंतर्गत एसएसबी ने शनिवार को एक विदेशी नागरिक को पकड़ा है। उसके साथ उसके वाहन के चालक को भी हिरासत में लिया गया है। दोनों को नेपाल से भारतीय सीमा में प्रवेश करते ही बॉर्डर पर तैनात एसएसबी जवानों ने हिरासत में ले लिया। दोनों से पूछताछ की जा रही है। हालांकि भारतीय सीमा में प्रवेश की मंशा का खुलासा नहीं हो सका है। एसएसबी के अधिकारी विशेष कुछ बताने से परहेज कर रहे हैं। इससे पूर्व इसी बॉर्डर से एसएसबी ने ही उज्बेकिस्तान की दो महिलाओं को हिरासत में लिया था।


दिल्ली निवासी है विदेशी का चालक 

बताया गया है कि एसएसबी जवान इंडो-नेपाल सीमा पर सोनबरसा थाना क्षेत्र के हनुमान मंदिर चौक पर वाहन चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान उज्बेकिस्तान के एक नागरिक को हिरासत में लिया गया। उक्त व्यक्ति चार पहिया वाहन ( डीएल 7 सीआर 4408) से नेपाल से भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहा था, तभी पकड़ा गया। उसके चालक को भी हिरासत में लिया गया है। एसएसबी के सहायक कमांडेट हिमांशु राठौड़ ने बताया कि उज्बेकिस्तानी नागरिक के पास 2020 तक का वैध कागजात मिला है। उसके पास से आधार और पैन कार्ड भी बरामद हुआ है। उसका वाहन चालक दिल्ली निवासी मोहम्मद आरिस है। दोनों से भी विभिन्न पहलुओं पर पूछताछ चल रही है। सूत्रों ने बताया कि उज्बेकिस्तानी नागरिक का नाम खलील मुखतोरोव (30 वर्ष) है। दोनों को पकड़ने में एसएसबी के जीडी वीरेंद्र कुमार, मोहन, बृजेश कुमार नागर, कुमारी पूजा एवं शिल्पी देवी आदि शामिल थे।


मई -23 में पकड़ी गई थी दो महिलाएं

गौरतलब है कि इससे पूर्व तीन मई 2023 को सोनबरसा बॉर्डर से ही एसएसबी ने उज्बेकिस्तान की दो महिला समेत एक भारतीय पुरुष को हिरासत में लिया था। ये तीनों नेपाल के मलंगवा बॉर्डर से भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे थे। दोनों महिलाओं का नाम रेनो एवं उगिलजोंन था। तलाशी में इनके पास से कोई आपत्तिजनक सामान नहीं मिला था। दोनों के पास एक साल का वीजा बरामद किया गया था। भारतीय युवक की पहचान सीतामढ़ी जिला के बथनाहा थाना क्षेत्र के हरि बेला गांव अमित कुमार के रूप में की गई थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे