Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाल में भूस्खलन के कारण बुटवल - पाल्पा बुटवल - नारायनघाट-मुगलिंग मार्ग बंद, सैकड़ो यात्री व पर्यटक फंसे



उमेश तिवारी

महराजगंज :नेपाल में भूस्खलन के कारण बुटवल -- पाल्पा बुटवल -- नारायनघाट - मुगलिंग मार्ग बंद हो गया है। जहां सैकड़ों छोटे चार पहिया वाहन, बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटक, नेपाली यात्री और मालवाहक गाड़ियां फंसी हुई है।


जिला पुलिस कार्यालय चितवन के पुलिस प्रवक्ता डीएसपी विजय राज पंडित ने बताया कि मुगलिंग से नारायनघाट की ओर 2 किमी तक लगातार भूस्खलन के कारण सड़क नहीं खुल सकी है।

अब चूंकि भूस्खलन थोड़ा कम हुआ है इसलिए सड़क से मलबा हटाना शुरू कर दिया गया है। लेकिन पुलिस का कहना है कि यह स्पष्ट नहीं है कि भूस्खलन का मलबा कब तक हटाया जाएगा।


बताते चलें कि बीते गुरुवार दोपहर 1.30 बजे से ही नेपाल के बुटवल -- पाल्पा बुटवल -- नारायनघाट और मुगलिंग के बीच बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ है जिसके कारण सड़क पूरी तरह से अवरूद्ध हो गया है। जिस स्थान पर भूस्खलन हुआ है, वहां तैनात पुलिस कर्मियों के मुताबिक, ऊपर से तेज ढलान होने के कारण कभी छोटे तो कभी बड़े भूस्खलन हो रहे हैं।


पुलिस प्रवक्ता पंडित ने कहा कि भूस्खलन से सड़क अवरुद्ध होने पर परिवहन वाहनों और यात्रियों का प्रबंधन बहुत चुनौती पूर्ण हो गया है जिस कारण मुगलिंग में कई किलोमीटर का लंबा जाम लग गया है।

पुलिस के मुताबिक, पोखरा इलाके में जाने वाले वाहनों को बेरोकटोक आवाजाही की इजाजत देने की भरपूर कोशिश की जा रही है। पुलिस ने मुगलिंग- नारायनघाट से यात्रा करने वाले वाहनों से वैकल्पिक सड़कों से यात्रा करने का अनुरोध किया है।


नारायनघाट - मुगलिंग सड़क खंड में तुईन नदी पर पुल बनाने का ठेका पाने वाली अनाक कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि दीवार को काटना मुश्किल है और जगह-जगह से लगातार भूस्खलन हो रहा है। मुगलिंग के किनारे पर 60 मीटर ऊंची चट्टान को काटना शुरू किया गया लेकिन सफलता नही मिली।

जाम के कारण बहुत से भारतीय पर्यटक और उनके वाहन सहित सैकड़ों भारतीय मालवाहक फसे हुए है। जिनको अभी काठमांडू की यात्रा करनी है। जो सोनौली, बुटवल, पाल्पा, पोखरा, नारायनघाट होते हुए काठमांडू जा रहे है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे