Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाली वित्तमंत्री ने किया भैरहवा भन्सार कार्यालय दौरा,जाना हाल



सीमा पर सुरक्षा एजेंसियां तस्करी पर लगाएं पूरी तरह से रोक :प्रकाश शरण महत केन्द्रीय वित्त मंत्री नेपाल 

उमेश तिवारी 

 महराजगंज :भारत नेपाल सीमा पर स्थित सोनौली से सटे भैरहवा भन्सार कार्यालय का नेपाल के वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरण महत ने दौरा कर मातहतों को राजस्व बढाने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कस्टम में चोरी बढ़ने से राजस्व कम हो गया है। जिसके लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।


वित्त मंत्री सोमवार की शाम भैरहवा कस्टम कार्यालय के निरीक्षण के दौरान स्थानीय अधिकारियों से मिले। उन्होंने कहा कि भारत से लगातार माल सामान का आयात कम होने से राजस्व में कमी आई है। सीमा पर तस्करी बढ़ गयी है। उन्होंने कहा, "सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर तस्करी को रोका जाना चाहिए। केंद्र में गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के बीच समन्वय है और जिला स्तर पर भी समन्वय होना चाहिए। सीमा शुल्क विभाग के कर्मचारियों को कर्तव्यनिष्ठा एवं समर्पण भाव से कार्य करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि अभी राजस्व कम होने के कई कारण हैं और उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले आयात बंद कर दिया गया था। जिससे सीमा शुल्क राजस्व कम हो गया है। आंतरिक आर्थिक गतिविधियों में कमी के कारण राजस्व में कमी आयी है और सीमा तथा सीमा के बाहर बड़े पैमाने पर‌ हो रही तस्करी के कारण भी राजस्व में कमी आयी है। सीमा के रास्ते और सीमा के बाहर अवैध रास्तों का तस्कर दुरुपयोग कर रहे हैं। जिसे सुरक्षा एजेंसियों को गंभीरता से लेने की जरूरत है। भैरहवा कस्टम में आधुनिक मशीनों की जरूरत है। जिसे मंत्रालय से उपलब्ध कराया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे