Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सीमा हैदर से 18 घंटे पूछताछ:उलझन में हैं जांच एजेंसियां, IQ, एटीट्यूड और सेक्सोलॉजिकल टेस्ट संभव; पूछताछ के दौरान अचानक रोने लगती है सीमा



उमेश तिवारी 

अवैध रूप से भारत में एंट्री के बाद भी सीमा का सहज होना जांच एजेंसियों के शक की वजह बन गया है।

सीमा क्या सिर्फ सचिन के प्यार में पाकिस्तान से भारत आई? 

यह गुत्थी सुलझने के बजाय और उलझती चली जा रही है। वजह है कि हर सवाल का सटीक जवाब और कॉन्फिडेंस। सीमा ने 18 घंटे के पूछताछ में जिस तरह से बेबाकी से जवाब दिया, जैसे उसे किसी ने ट्रेंड किया है। एजेंसियों को शक है कि सीमा के भारत आने का मकसद कुछ और ही है।


यही नहीं, इंट्रोगेशन के दौरान सीमा जिस कॉन्फिडेंस से जवाब दे रही थी। उसे देखकर लगता है कि वह अब भी काफी कुछ छिपा रही है। इसलिए अब जांच एजेंसियां सीमा का साइकोलॉजिकल टेस्ट करवा सकती है। इसे लेकर एजेंसियों के बीच मंथन चल रहा है। एजेंसियां IQ, Attitude और सेक्सोलॉजिकल टेस्ट से सीमा के दिमाग को जांचेंगी। माना जा रहा है कि एजेंसियां टेस्ट की परमिशन के लिए जल्द ही कोर्ट जाएंगी।


सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान अफसरों ने परखा कि सवालों से बचने के लिए सीमा अचानक रोने लगती थी और फिर मुस्कुराकर जवाब देने लगती थी। सचिन से सवालों पर यह कहती दिखी कि उसकी कोई गलती नहीं । जो भी सवाल है, उससे पूछे जाएं। सबसे ज्यादा शक इस बात पर पैदा हो रहा है कि सीमा ने किसी सवाल पर आपा नहीं खोया ।


अक्सर देखा जाता है कि एजेंसियां जब भी अपनी तरह से पूछताछ करती हैं तो सामने वाले के पसीने छूट जाते हैं। इसके अलावा 18 घंटे की पूछताछ के 2 दिन बाद सीमा ने फिर से मीडिया में इंटरव्यू दिया। उसने उन लोगों को झूठा करार दिया, जिन्होंने सीमा के झूठ को प्रमाणित किया। इसमें बस सर्विस एजेंसी, नेपाल के होटल मालिक और पशुपति नाथ मंदिर का बयान शामिल है। फिलहाल, सीमा और सचिन दोनों ही बीमार है, जिनका इलाज रबुपुरा (ग्रेटर नोएडा) के डॉक्टर कर रहे हैं।


बेबाकी से जवाब देना जांच एजेंसियों को खटक रहा

सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसियों को लगता है कि कहीं न कहीं कोई है, जिसने सीमा को ट्रेंड किया है। सीमा का भारत आना, 50 दिन तक यहां रहना, फर्जी आधार कार्ड बनवाना, पकड़े जाना और बेल होना। पहले पुलिस फिर तमाम जांच एजेंसियों की पूछताछ में बेबाक जवाब और मीडिया से बातचीत के दौरान कहीं अटकना नहीं। सिर्फ रटी रटाई बातें ही बताना। ये जानना काफी अहम है कि सीमा का आई क्यूलेवल कितना स्ट्रॉन्ग है।


सीमा ने क्या कहा

वो एक साल पहले हिंदू धर्म अपना चुकी है। पाकिस्तान वाले पति से उसका कोई संबंध नहीं है।

सीमा की ये बातें कितनी सच्ची ?

नेपाल के होटल मैनेजर ने बताया था कि सीमा ने किसी दूसरे नाम से एंट्री की। जबकि सीमा ने कहा कि सचिन एक दिन पहले वहां पहुंचे। मेरी वहां कोई एंट्री नहीं ।


ट्रैवल एजेंट से बस बुकिंग के दौरान उसने अपने चारो बच्चों के गलत नाम प्रियंका, मुन्नी, राजा और परी लिखवाए और अपना नाम सीमा मीरा ठाकुर लिखवाया, ताकि वो अपने को हिंदू बता सके।

अपनी उम्र को लेकर उसने कहा कि पाकिस्तान में ऐसा होता है कि वहां चार से पांच साल कम उम्र लिखवाई जा सकती है।

गुलाम हैदर से मेरा कोई रिश्ता नहीं, दोनों के बीच तलाक हो गया था तो भी पैसा भेजता था।

सीमा ने बताया कि सोनौली बॉर्डर से भारत में प्रवेश किया, जबकि ATS पूछताछ में उसने सिद्धार्थ नगर के खुनुवा बॉर्डर से भारत में प्रवेश होना बताया।


मोबाइल का टूटा होना, सिम तोड़ना जैसी कई बातें, जिनका एनालिसिस जरूरी है। मनोवैज्ञानिक (साइकोलॉजिकल) टेस्ट एक ऐसी प्रक्रिया है, इसमें कई मनोवैज्ञानिक टेस्ट किए जाते हैं। इन टेस्टों की मदद से किसी व्यक्ति के व्यवहार, व्यक्तित्व और उसकी कार्य क्षमताओं का अंदाजा लगाया जाता है। मनोवैज्ञानिक परीक्षण को "मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन" (Psychological assessment) के नाम से भी जाना जाता है।


इसमें सीमा का आईक्यू टेस्ट, रवैया परीक्षण (Attitude tests), रुचि परीक्षण (Interest tests), योग्यता परीक्षण (Aptitude test), न्यूरोसाइकोलॉजिकल टेस्ट (Neuropsychological tests), व्यक्तित्व टेस्ट (Personality test), सेक्सोलॉजिकल टेस्ट (Sexological test) शामिल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे