Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर चीनी मिल ने बिसुही नदी को बना दिया नाला, ग्रामीणों में आक्रोश



गोंडा: मनकापुर स्थित चीनी मिल अपने कारगुजारी में बदलाव नहीं कर रहा है मौका मिलते ही बिसुही नदी को, नदी से नाले में तब्दील कर देता है। ऐसा ही एक नजारा फिर देखने को मिला है जब चीनी मिल ने मिलकर गंदे पानी को पवित्र बिसुही नदी में छोड़कर दूषित कर दिया है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है।




बलरामपुर चीनी मिल्स लि• यूनिट दतौली के बगल से गुजरने वाली बिसुही नदी इन दिनों नाले में तब्दील हो चुकी है यहां का पानी दूषित हो चुका है। बता दें कि तपिश चरम पर है भीषण गर्मी में पशु पंछी अपनी प्यास बुझाने के लिए नदी आदि का सहारा लेते हैं।

बताते चलें कि बीते कई वर्षों में नदी के दूषित जल से कई जलीय जीव व पशु अकाल काल के गाल में समा चुके हैं।



हद तो तब हो गई थी जब वर्षो पूर्व भी चीनी मिल के गैस रिसाव से कई पालतू जानवर, सांप, पंछी आदि की एक ही कैंपस में मौत हो गई थी । फिर हाल उन दिनों चीनी मिल प्रशासन ने जैसे तैसे करके मामले को रफा-दफा करवा लिया था।


बिसूही नदी में चीनी मिल ने इन दिनों फिर दूषित पानी छोड़कर गंदा कर दिया है जिससे आस पास के गांव में पशुओं को पानी पीने की असुविधा होती है।नदी एक दम से खत्म होने की कगार पर आ पहुंची है । उसमें मिल द्वारा छोड़ा गया केमिकल युक्त पानी नदी को पूर्ण रूप से दूषित कर रहा है।



चीनी मिल कर इस कारगुजारी से उपाध्यायपुर ग्रंट के ग्रामीणों ने इसका विरोध भी किया लेकिन कोई सुनवाई नही हो रही है। ग्रामीण कृपाराम चौहान ने कहा कि नदी का पानी एकदम से दूषित हो चुका है । हम लोगो को अपने पशुओं को तपती गर्मी में पानी पिलाने की कोई जगह नही बची है । दोपहर में जहां जानवर नदी में नहाते थे पानी पीते थे आज वह नाले में तब्दील हो चुका है।



वहीं कामता प्रसाद यादव ने कहा कि इस नदी का पानी इतना दूषित हो चुका है कि यदि कोई जानवर उसको पी लेगा तो मर जायेगा।नदी का पानी एकदम काला हो चुका है।


ग्रामीण ब्रह्मबादीन वर्मा ने कहा कि इस नदी में केमिल युक्त पानी के चलते कई बार जानवर मर चुके है इसकी शिकायत कई बार की जा चुकी है लेकिन कोई सुनने वाला नही है।जांच टीम आती है कार्यवाही कुछ नही होती है।



वही कुडासन प्रधान प्रतिनिधि ने कहा कि मिल द्वारा नदी की सफाई की जानी चाहिए नही तो इसकी शिकायत ऊपर तक मुख्यमंत्री तक के यहाँ तक करूँगा।



दूरभाष पर जनसंपर्क अधिकारी जी के रावत ने बताया कि मिल पर लगाए गए सारे आरोप निराधार है। आरोप लगाने में एक व्यक्ति विशेष की व्यक्तिगत समस्या है इसी लिए आरोप लगाए गए हैं।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे