Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:31 दिवसीय प्रवास के दौरान सांसद संगम लाल गुप्ता पहुंचे विकासखंड रामपुर संग्रामगढ़



कुलदीप तिवारी 

प्रतापगढ़ । सांसद प्रतापगढ़ एवं राष्ट्रीय महामंत्री ओबीसी मोर्चा भाजपा संगम लाल गुप्ता ने अपने 31 दिवसीय ग्राम प्रवास के दौरान विकास खण्ड रामपुर संग्रामगढ़ के प्राथमिक विद्यालय मोठिन में स्कूल चलो अभियान के शुभारंभ के अवसर पर प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों से संवाद करते हुए कहा कि आज कॉन्वेंट विद्यालय के तर्ज पर हाईटेक हो रहे हैं प्राथमिक विद्यालय ।उन्होंने  कहा कि आज आवश्यकता जागरूकता बढाने की है ।  


सरकार हर स्तर पर यह कोशिश कर रही है कि प्रत्येक गरीब से गरीब घर का बेटा स्कूलों में दाखिला उससे पाए । इसीलिए वह सीधे डीबीटी के माध्यम से बच्चों के जूते, मोजे, ड्रेस बैग आदि सारी व्यवस्था के लिए पैसा लाभार्थी के खाते में भेज रही है , लेकिन आवश्यकता इस बात की है कि जिस संजीदगी से सरकार काम कर रही है उसी संजीदगी के साथ अभिभावक भी बच्चों की परवरिश में ध्यान दें । उन्हें हर स्तर पर शिक्षा और संस्कार के लिए प्रेरित करें ।

  


 सांसद ने कहा कि एक बच्चा विद्यालय में मात्र 8 घंटे से 6 घंटे का समय देता है बाकी अट्ठारह से 16 घंटे वह अभिभावकों के बीच रहता है । यदि उस बीच उसे संस्कार और शिक्षा के संबंध में अभिभावक प्रेरित नहीं करेंगे तो उनमें गुणात्मक शिक्षा का अभाव बना रह जाएगा ।



   सांसद ने कहा कि मुझसे प्रायः वजीफा नहीं मिलता है इस बात की शिकायत तो अभिभावक करते नजर आते हैं लेकिन कभी भी  अध्यापक  बच्चों को होमवर्क नहीं दे रहे हैं इस बात की शिकायत नहीं की , जो इस बात का परिचायक है कि अभी भी अधिकांश  अभिभावक बच्चों की शिक्षा के प्रति बेपरवाह बने हुए हैं ।

   


  सांसद ने कहा कि इन्हीं बातों को जागरूक करने के उद्देश्य हमने अपने प्रवास के दौरान प्राथमिक विद्यालयों को अपने ठहरने का स्थान चुना और चुनौतियों के बीच रास्ता निकाल कर हमने अभिभावकों को आहूत कर उनके बीच शैक्षणिक वातावरण बनाकर बच्चों की शिक्षा के प्रति जन जागरण करने का अभियान अपने प्रवास में शामिल किया है ।



   उन्होंने कहा कि कठिन से कठिन स्थिति में भी अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा और संस्कार के प्रति सदैव सजग रहना चाहिए । यदि शिक्षा अधूरी रह गई तो बच्चे का भविष्य अंधकार में होता है और अभिभावक  का भविष्य भी बच्चों के सामने अंधकार ही बना रह जाता है। इसलिए आज आवश्यकता इस बात की है कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हम बच्चों के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रति पूरी तरह से सजग और संजीदा रहे ।इस अवसर पर सांसद ने विद्यालय के अभिभावकों व गुरुजनों का सारस्वत सम्मान कर उनसे स्कूल चलो अभियान में शत-प्रतिशत बच्चों के प्राथमिक विद्यालयों में दाखिले पर अपना योगदान देने की अपील की ।



    सांसद ने कहा कि कभी भी वह किसी बच्चे को अभाव के कारण शैक्षणिक कार्यो से विरत नहीं होने देंगे जब भी आवश्यकता होगी वह होनहार बच्चों के साथ सदैव खड़े मिलेंगे ।इस अवसर पर खण्ड शिक्षाधिकारी रामपुर संग्रामगढ़ रवि शंकर उपाध्याय,एडीओ पी प्रवीण, एडीओ यसके प्रशांत,एडीओ को- ऑपरेटिव आजाद सिंह,ओम प्रकाश पाण्डेय गुड्डू, अभिषेक मिश्र,सुरेश सिंह,रोहित सिंह मण्डल अध्यक्ष, विवेक उपाध्याय, अभिषेक पाण्डेय,ओम प्रकाश जायसवाल सेठई,बबलू मिश्रा,देवेन्द्र मिश्र गट्टे,जगराम यादव,जय कौशल,दीनानाथ कोरी आदि उपस्थित रहे ।इससे पूर्व सांसद ने रात्रि प्रवास के दौरान दलित के घर भोजन किया और प्रातः प्रभातफेरी और योगभ्यास भी समूह के साथ करके अलग अलग कार्यक्रमों में शामिल होकर लोगों से संवाद स्थापित कर सहकारिता,बाल विकास,आजीविका मिशन,इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण बालक बालिकाओं का उत्साह वर्धन भी किया गया । प्रवास में बैंकों के अधिकारियों ने भी बैंकिग सेवाओ पर अपनी जानकारी प्रदान की। प्रवास के दौरान जन समस्याओं के कुल 159 मामलों में 59 आयुष्मान कार्ड के मसलों को तत्काल मौके पर बनवाकर निस्तारित किया गया जबकि राजस्व के 36 में 6 का मौके पर निस्तारण तथा किसान सम्मान निधि में 22 का मौके पर निस्तारण कराकर कमियों को दुरुस्त कराया गया बाकी पेंशन, पुलिस और घरेलू विवादों के समुचित निस्तारण हेतु संम्बधित को निर्देश देकर त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये गये ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे