Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शिवगढ़ के विभिन्न कार्यक्रमों में सांसद संगम लाल गुप्ता की रही भागीदारी



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ । ग्राम प्रवास के दौरान सांसद प्रतापगढ़ एवं राष्ट्रीय महामंत्री भाजपा ने विकास खण्ड शिवगढ़ के  जमताली में विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी करने के साथ साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित निःशुल्क विधिक सेवा शिविर में बोलते हुये कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े ब्यक्ति को न्याय दिलाने में विधिक सेवा प्राधिकरण मील के पत्थर के रूप में काम कर रहा है ।



सांसद ने कहा कि आज गांवों में बढ़ते आपसी छोटे छोटे विवाद हमारे विकास में बाधा बन रहे हैं ऐसे में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा वैकल्पिक विवाद निस्तारण जिसे प्री लिटिगेशन कहते हैं के माध्यम से हम बहुतेरे मामलों में गरीब, वंचित, शोषित, असहाय ब्यक्तियों को हम प्राधिकरण के माध्यम से सहायता पहुंचाने में मदद कर सकते हैं ।



सांसद ने कहा कि आज सर्वोच्च न्याय ने प्रिलिटिगेश जिसमे विशेष रूप से अधिकतर मामलों में मात्र वैचारिक मतभेद मात्र के कारण पारिवारिक वैवाहिक मसलों में लोग थाने अदालत के दलदल में फंसकर जीवन नष्ट कर देते हैं और यह देखने मे भी आया है कि दशकों तक कचहरी के चक्कर काटने के बाद फिर समझौतों से ही हल निकाल पाते हैं । 



इसलिये विशेष रूप से वैवाहिक मामलों में विवाद या मुकदमो से पूर्व सुलह समझौता केंद्रों में काउंसलिंग कर निपटारे का प्रयास एक सुनहरी पहल है जिसका अधिकाधिक लाभ उठाना और लोगों में इस बात का प्रचार प्रसार होना बहुत आवश्यक है ।



उन्होंने कहा कि पारिवारिक मुकदमो के साथ साथ बैंकिग और अन्य विवादों में भी इसका लाभ प्राथमिकता पर उठाने का प्रयास करना चाहिये ।उन्होंने कहा कि शिक्षा और जानकारी के अभाव में न्याय के लिये भटकने वाले लोगों के लिये ही आज प्राथमिकता पर लगाये जाने वाले लोक अदालतों का हमे आगे बढ़कर लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिये ।



सांसद ने जमताली में सायं भजन संध्या के बाद संगठनात्मक बैठक कर प्रातः प्रभातफेरी, स्वच्छता अभियान के साथ सार्वजनिक स्थल पर पंच पल्लवपीपल,पाकड़,बरगद,गूलर और आम के बृक्षों को भी लगाया ।प्रवास के दौरान निःशुल्क चिकित्सा शिविर के साथसाथआंगनबाड़ी ,आशा,समूह की महिलाओं से संवाद कर उनकी जनसमस्याओं का भी हल निकालने का प्रयास करने का आश्वासन दिया ।



   चिकित्सा शिविर में 265 एलोपैथिक तथा 243 आयुष मरीजो का चिकित्सकीय परीक्षण कर उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई ।



  प्रवास के दौरान उप जिलाधिकारी रानीगंज सौम्य श्रीवास्तव, बीडीओ धर्मेंद्र प्रताप सिंह,प्रशांत श्रीवास्तव मण्डल अध्यक्ष भाजपा, संतोष श्रीवास्तव एबीयसए शिवगढ़,विवेक उपाध्याय, पीयलपी राम प्रकाश पाण्डेय, दिनेश कुमार मिश्र,अनिल कुमार पाण्डेय राकेश मिश्रा, अभिषेक पाण्डेय,सत्य प्रकाश पाण्डेय,विजय दुबे डब्बू,दिनेश सोनी,भगवान आदि उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे