Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

श्री गंगा दशहरा पर आलौकिक लगा बेल्हा देवी धाम गूंजे महाआरती के स्वर



काशी के पुरोहितों ने की महाआरती तो काशी, प्रयाग, हरिद्वार जैसा लगने लगा बेल्हा देवी घाट

वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ श्री गंगा दशहरा महोत्सव में आज मां बेल्हा देवी धाम में सुबह से ही मां के भक्तों का आवागमन शुरू हो गया। मंदिर परिसर की सजावट देखते ही बन रही थी पूरा धाम फूल मालाओं एवं विद्युत झालरों से सजाया गया। 



गेट से घुसते ही लग रहा था आज सारे देवी देवता यहां विराजमान है। आने वाले भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हैं। शाम को जब 11551 दीपों से सभी घाटों को प्रकाशमय करके काशी के पुरोहितों द्वारा मां सई गंगा की महाआरती शुरु हुई तो काशी, प्रयाग, हरिद्वार सा दिखने लगा। 



भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। अब की बार महोत्सव के लिए आयोजन समिति ने विशेष व्यवस्था की थी। पूरे घाट पर जब पंचमुखी संघों से ध्वनि करते पुरोहितों संघ महिलाओं व अतिथियों ने महाआरती की उस समय का नजारा लग रहा था जैसे तीनों लोग के देवता स्वयं मां गंगा की आरती में शामिल होकर भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हैं।



कार्यक्रम के संयोजक रोशनलाल उमरवैश्य ने बताया कि 30 मई को होने वाले गंगा दशहरे को पूरे मंदिर परिसर को फूल मालाओं एवं विद्युत झालरों से सजाया गया था। शाम को 11551 दीपों से सारे घाटों को प्रकाशमय करके 7:00 बजे मां सई गंगा की महा आरती की गई। जिसमें काशी से आए हुए पुरोहितों ने महाआरती की। 



लगने लगा कि हम सब आज हरिद्वार, काशी और प्रयाग में मां गंगा की महाआरती का दृश्य देखकर पूर्ण के भागीदार बन रहे हैं। रोशनलाल ने यह भी कहां की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक महोदय ने सुरक्षा की सारी व्यवस्था की थी।एस0डी0एम0 सदर, सी0ओ0 सिटी, कोतवाल आदि अधिकारीगण पूरी व्यवस्था में जी जान से सहयोग कर रहे थे।



समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह (मुन्ना भैया) ने कहा कि गंगा दशहरा महोत्सव के अवसर पर जल, नदियों एवं पर्यावरण के संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। इसी भीड़ से गदगद प्रमोद सिंह ने कहा कि मां की महिमा है कि पूरे जिले के भक्तगण आज इस दीपदान में शामिल हो रहे हैं। प्रदूषित है इसे बचाने के लिए दीपों के समक्ष सामूहिक रूप से नदी संरक्षण का संकल्प दिलाया क्योंकि यह पर्व नदियों के संरक्षण एवं महत्व को दर्शाता है। कार्यक्रम में सभी अतिथियों को विभिन्न पौधे देकर सम्मानित किया गया।



महाआरती में शामिल होने वालों में सांसद संगम लाल गुप्ता, विधायक सदर राजेंद्र मौर्य एडीएम, ए0यस0पी0, एसडीएम सदर, सीओ सिटी कोतवाल आदिअधिकारीगण व जनप्रतिनिधिगण एवं समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह, संयोजक रोशनलाल उमरवैश्य, सुरेश अग्रवाल, विवेक उपाध्याय, संतोष कुमार, छेदीलाल, देवानंद, प्रदीप शुक्ला, शिवेश शुक्ला, परमानंद मिश्रा, विवेक कुमार, रघु पंडा, मनोज पंडा, सनी तिवारी, त्रिवेणी तिवारी, आशीष पाठक, आशीष कुमार, सुरेश मास्टर, जग्गू पंडा, सोनू पंडा, मोनू पंडा, प्रमोद, अजय, गैडा, अरविंद कोटेदार, भारत, दीपक, प्रदीप, विजय, बच्चा, राजू ,अमन, मोनू, पप्पू पांडे, गिरजा, गणेश, बीनू, गोलू, रविंद्र, इंद्रेश, संजय बाबा आदि हजारों की संख्या में भक्त महा आरती में शामिल हुए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे