Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाल के बुटवल-बसंतपुर के बीच केबल कार शुरू



उमेश तिवारी

 महराजगंज :भारतीय सीमा से सटे नेपाल के बुटवल से पाल्पा जिले के बसंतपुर तक चलने वाली लुंबिनी केबल कार का सोमवार से व्यावसायिक परिचालन शुरू हो गया है। इससे भारतीय पर्यटकों को भी सुविधा मिलेगी।



 पांच अरब की कुल लागत वाली परियोजना के पहले चरण में केबल कार में 1.5 अरब रुपये का निवेश किया गया है। जबकि ऊपरी स्टेशन पर एक पांच सितारा होटल, कैसीनो और 700 लोगों की क्षमता वाला एक सेमिनार हॉल 3.5 करोड़ की लागत से बन रहा है।


 इस केबल कार का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने किया था। सोमवार को केबल कार के निचले स्टेशन पर ब्राह्मणों द्वारा धार्मिक अनुष्ठान किए जाने के बाद केबल कार को शुरू कर दिया गया। 


बुटवल के वार्ड नंबर 3 में निचला स्टेशन और पाल्पा के तिनाउ ग्रामीण नगर पालिका के बसंतपुर वार्ड नंबर 3 में ऊपरी स्टेशन के साथ केबल कार की दूरी 2.6 किमी है। नीचे के स्टेशन से 10 मिनट में शीर्ष स्टेशन पर पहुंचा जा सकता है।


 लुंबिनी केबल कार प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष चंद्र ढकाल ने कहा कि 25 केबल कार हैं। एक कार में आठ लोगों को ले जा सकते हैं और केबल कार रोजाना 6,000 यात्रियों को ले जा सकती है।


शीर्ष स्टेशन में कामाख्या देवी का आकर्षक मंदिर

केबल कार के शीर्ष स्टेशन बसंतपुर में कामाख्या देवी का आकर्षक मंदिर बनाया गया है। कामाख्या देवी मंदिर और बसंतपुर की ठंडी जलवायु विशेष रूप से भारतीय पर्यटकों और हिंदुओं को आकर्षित करेगी। 


बताया जाता है कि स्टेशन पर पांच सितारा होटल और कैसीनो के निर्माण के बाद रोजाना 5,000 भारतीय पर्यटकों को लाने का लक्ष्य है। निचला स्टेशन समुद्र तल से 230 मीटर और ऊपरी स्टेशन समुद्र तल से 940 मीटर ऊपर है। 


आईएमई समूह की यह तीसरी केबल कार सेवा

आईएमई समूह की यह तीसरी केबल कार है। इसी तरह सभी सात प्रांतों में केबल कार संचालित करने की योजना बन रही है। इससे पहले चंद्रगिरि और मौलकालिका केबल कार परिचालन में आ चुकी हैं।



 निजी क्षेत्र का मानना है कि लुम्बिनी केबल कार के संचालन से पाल्पा के बसंतपुर में एक नया पर्यटन स्थल जुड़ जाएगा और पर्यटकों के ठहरने की अवधि बढ़ाने में मदद मिलेगी। 


लुंबिनी फेडरेशन ऑफ नेपाली इंडस्ट्री एंड कॉमर्स के अध्यक्ष कृष्ण प्रसाद शर्मा ने कहा कि प्रांतीय राजधानी दांग को स्थानांतरित किए जाने के बाद रुपन्देही के कारोबार में गिरावट आई थी। केबल कार के संचालन से इसमें सुधार आएगा और बहुत बड़ी संख्या मे भारतीय पर्यटक यहां आएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे