Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाल जाकर शराब पीने वाले सावधान, भारतीय अधिकारियों के साथ हुआ विशेष समझौता



उमेश तिवारी

बिहार में शराबबंदी के छह वर्ष से अधिक हो चुके है। फिर भी धरातल पर बंदी शत-प्रतिशत सफल नहीं हो सका है। बिहार में शराबबंदी के चलते दूसरे राज्य से शराब की आवक कम हो गई है। इस कारण तस्कर नेपाल से बड़ी मात्रा में तस्करी के जरिए भारतीय क्षेत्र में शराब लाकर बिक्री करते है। 



नेपाल में बने शराब के खेप बराबर पकड़े जाते रहे है। इससे पुलिस प्रशासन भी परेशान रहता है और उसकी तमाम कार्रवाई एक तरह से बेकार साबित हो जाती है। चुंकि वह जितना शराब जब्त करती है, उसके अधिक तस्कर नेपाल से लेकर यहां आते है। हालांकि अब तस्करों/पियक्कड़ों पर नकेल कसी जाएगी। इसको लेकर नेपाल एवं भारतीय अधिकारियों में ठोस सहमति बनी है।



दोनों देशों के अधिकारियों की हुई बैठक

सीतामढ़ी समाहरणालय में शनिवार को भारत-नेपाल सीमा संयुक्त समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक में सीतामढ़ी डीएम मनेश कुमार मीणा, एसपी मनोज कुमार तिवारी, स्थानीय एसएसबी 51 वीं एवं 20 वीं बटालियन के कमांडेंट, एडीएम मनीष कुमार, एएसपी, नेपाल के महोत्तरी ,सर्लाही एवं रोहतक के सीडीओ, सहायक सीडीओ, एसपी सहित दोनों देशों के कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे। मौके पर शराब एवं अन्य मादक पदार्थो की तस्करी पर रोक लगाने पर व्यापक चर्चा की गई। डीएम मीणा ने अनुरोध किया कि नेपाल में बॉर्डर से कम से कम तीन किलोमीटर दूर शराब की दुकानों को शिफ्ट कराया जाये।



 इस दौरान हथियारों की तस्करी, मानव तस्करी, दोनों देशों की मुद्रा की तस्करी एवं अन्य मादक पदार्थो की तस्करी पर पूरी सख्ती के साथ रोक लगाने एवं एक - दूसरे को सूचनाओं का आदान-प्रदान पर भी सहमति बनी। विशेषकर बाढ़ के समय सूचनाओ के आदान प्रदान पर बल दिया गया, ताकि समय पर त्वरित कदम उठाया जा सके।



विदेशियों की घुसपैठ रोकने पर विशेष बल

सीमा पर अतिक्रमण एवं सीमा स्तंभों की मरम्मत पर भी चर्चा की गई। तीसरे देशों के नागरिकों का अवैध तरीकों से भारत में प्रवेश नहीं करने को लेकर भी इन अधिकारियों के बीच चर्चा हुई और उसपर अमल करने का निर्णय लिया गया और ऐसी गतिविधियों पर कड़ी एवं पैनी नजर रखने पर सहमति बनी।



 इसी क्रम में भारत में नेपाल से फेक करेंसी के आवागमन पर रोक लगाने पर भी ठोस सहमति बनी। सीतामढ़ी के डीएम मीणा ने नेपाली अधिकारियों से कहा, सुरसंड में आगामी नगर पालिका चुनाव को लेकर दोनों देश के बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने पर सहमति बनी। बॉर्डर एरिया में रात्रि गस्ती पर बल देने की बात कही गई।


नेपाल से नदी के रास्ते आते है अपराधी

नेपाली अधिकारियों को जानकारी दी गई कि नेपाल से नदी के रास्ते अपराधी भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करते है। इन पर नकेल कसी जाए। लोकल बॉर्डर पुलिस आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए दोनों ही तरफ के अपराधियों पर नकेल कसे। 


दोनों देश एक - दूसरे के अपराधियों की सूची एवं उनसे संबंधित जानकारी को साझा करेंगे, इस पर भी सहमति बनी। बैठक के अंत में दोनों देशों के अधिकारियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे