Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...विश्व तंबाकू दिवस की पूर्व संध्या पर प्रेस वार्ता का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की पूर्व संध्या के अवसर पर राज्य तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश के सहयोगार्थ रूरल डेंटल सोसाइटी फॉर ओरल डिजीज प्रिवेंशन एंड क्योर संस्था द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन की थीम "हमें भोजन चाहिए तंबाकू नही" विषय पर जनता को जागरूक करने हेतु मंगलवार को पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया ।


जानकारी के अनुसार 30 मई को वार्ता में संस्था की अध्यक्षा व पब्लिक हेल्थ इनिशियेटीव डा निधि सिंह ने बताया कि तंबाकू चालीस प्रकार के कैंसर का कारण है। 


तंबाकू की खेती प्रतिवर्ष लगभग 35 लाख हेक्टेयर जमीन की दर से बढ़ रही है जिसमे दो लाख हेक्टेयर जमीन जंगलों के दोहन से प्राप्त की जाती है।



भारत तंबाकू सेवन में विश्व में दूसरे स्थान पर है। भारत में लगभग तेरह लाख मौतें प्रतिवर्ष तंबाकू के कारण होती हैं जिसमे 27 प्रतिशत तंबाकू जनित कैंसर होता है। 


ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे 4 का हवाला देते हुए डा निधि सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 22.9 प्रतिशत युवा तंबाकू का सेवन कर रहा है जो अन्य राज्यों कि तुलना में देश में पांचवे नंबर पर है। 



उत्तर प्रदेश का युवा 23.5 प्रतिशत अपने घर , 19.5 प्रतिशत विद्यालयों में तो 16.7 प्रतिशत युवाओं द्वारा मित्रों के घर पर छुपकर तंबाकू का सेवन कर रहा है। 


डा निधि सिंह ने बताया कि तंबाकू का समय से त्याग कर देने पर इंसान की उम्र दस साल बढ़ जाती है। कार्यक्रम के दौरान डा गौरव, राजीव पाठक, डा राजशेखर सहित अन्य कई लोग मौजूद रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे