Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बलरामपुर:छात्र छात्राओं ने ईद के मौके पर किया कार्यक्रमों का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी 

जनपद बलरामपुर में 21 अप्रैल को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर में ‘‘ईद उल-फितर‘‘ का आयोजन किया गया । विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बताया कि ईद उल-फितर मुस्लमान रमजान उल मुबारक के एक महीने के बाद एक मज़हबी खुशी का त्योहार मनाते है, जिसे ईद उल फित्ऱ कहा जाता है। ये यक्म शववाल अल मुकर्रम्म को मनाया जाता है। 



ईद उल फ़ितर इस्लामी कैलेण्डर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। इस्लामी कैलंडर के सभी महीनों की तरह यह भी नए चाँद के दिखने पर शुरू होता है। मुसलमानों का त्योहार ईद मूल रूप से भाईचारे को बढ़ावा देने वाला त्योहार है। इस त्योहार को सभी आपस मे मिल के मनाते है और खुदा से सुख शांति और बरक्कत के लिए दुआंए मांगते है। 


ईद का पर्व खुशियों का त्योहार है, वैसे तो यह मुख्य रूप से इस्लाम धर्म का त्योहार है पंरतु आज इस त्योहार को लगभग सभी धर्मो के लोग मिल जुल कर मनाते है। इस पर्व से पहले शुरू होने वाले रमजान के पाक महीने में इस्लाम मजहब को मानने वाले लोग पूरे एक माह रोजा (व्रत) रखते है। रमजान महीने मे मुसलमानों को रोजा रखना अनिवार्य है, क्योंकि उनका ऐसा मानना है कि इससे अल्लाह प्रसन्न होते है।


 यह पर्व त्याग और अपने मजहब के प्रति समर्पण को दर्शाता है। यह बताता है कि एक इंसान को अपनी इंसानियत के लिए इच्छाओं का त्याग करना चाहिए, जिससे कि एक बेहतर समाज का निर्माण हो सके। पूरे विश्व में ईद की खुशी पूरे हर्षोल्लास से मनाई जाती है। विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। 


कार्यक्रमों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण एवं कला प्रदर्शन का आयोजन हुआ। सर्वप्रथम सांस्कृति कार्यक्रम के अन्तर्गत समूह नृत्य (गीत-प्यारे मामा प्यारे चाचू ईद मुबारक) में आशी, मरियम, वेदांसी, अनुष्का, मानवी, श्रेया, रत्नप्रिया एवं हलाता द्वारा बहुत ही मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। इसी क्रम में कला के अन्तर्गत कक्षा-2 कक्षा-6 तक के छात्र--छात्राओं में माहिका, मानवी, नव्या, जान्हवी, हिफजा, नवीला, शिवांगी, काव्या, अभ्युदय, श्रेष्ठ, दिव्यांस, सौम्या, संस्कार, सौर्य, सिद्धार्थ, सूर्याश, आरूष, श्रृष्टि, श्रेया, अलीशा, आस्था, समर, मानिक, अभिषेक एवं तनमय आदि बच्चों ने बहुत ही सुन्दर ढंग से अपने-अपने कला का प्रदर्शन किया। भाषण के अन्तर्गत कक्षा-2 से कक्षा-6 तक के छात्र-छात्राओं में अवन्तिका, कार्तिकेय, सिदरा, साहवी, आदित्य, वर्णित, कौशिकी, आरूष, रिया, मेधावी, श्रेया, मरियम, विराट, तनय, ख्याति, वैष्णवी, जान्हवी, हिफजा, नैनसी, ईलमा, साहवी, सबा फिरदौस एवं काव्या आदि नेअपना-अपना विचार ईद उल-फितर के बारे में प्रस्तुत किया। अंत में विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 तिवारी ने सभी अध्यापक व अध्यापिकाओं, छात्र-छात्राओं तथा समस्त कर्मचारियों को ईद उल-फितर की मुबारक बाद दिया। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, आशुतोष मिश्रा, संन्तोष श्रीवास्तव एक्टीविटी इंचार्ज राघवेन्द्र त्रिपाठी सहित समस्त शिक्षकगण उपस्थित होकर ‘‘ईद उल-फितर‘‘ को मनाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे