Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शिक्षा दुनिया की सबसे शक्तिशाली हथियार है, इससे सब कुछ हासिल किया जा सकता है: हरीश पाण्डेय



मोहम्मद सुलेमान/ राकेश कुमार सिंह

गोंडा!  श्री सर्वेश्वरी विद्यापीठ, नट्वीरपुरम सोहाँस गोण्डा के प्रांगण में आयोजित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर प्रबन्धक हरीश पाण्डेय (ग्राम रोजगार सेवक) द्वारा अपने उदबोधन में कहा गया कि "शिक्षा एक शक्तिशाली हथियार है, इससे जीवन मे सब कुछ हासिल किया जा सकता है। 


बच्चों को शिक्षित होकर देश का नाम रोशन करना है। विद्यालय प्रांगण में बड़े ही शानदार तरीके से डॉ. अम्बेडकर जयंती का आयोजन हुआ, सभी बच्चों के द्वारा एक-एक करके लयबद्ध तरीके से डॉ. भीमराव अंबेडकर को अपना श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया, विद्यालय के कुछ सीनियर छात्र/छात्राओं द्वारा बाबा साहेब डॉ. भीमराव जी के जीवन से जुड़े कुछ बिन्दुओं पर अपने विचार रखे गए और कुछ बच्चों द्वारा गीत के माध्यम से भी डॉ. अम्बेडकर को याद किया गया। 


वरिष्ठ शिक्षिका पूजा द्विवेदी ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर की जीवनी को पढ़कर शिक्षा के महत्व को समझा जा सकता है। शिक्षिका आकांक्षा वर्मा ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर ने समाज मे महिलाओं के सम्मान हेतु तमाम प्रयास किये थे। विद्यालय के शिक्षक एल पी मिश्रा, किरन यादव, मुस्कान पाण्डेय, ज्योति सविता आदि द्वारा भी डॉ. अम्बेडकर के बारे में बच्चों को बताया गया। 


विद्यालय के प्रधानाचार्य अवनीश कुमार द्वारा कहा गया कि अम्बेडकर जी का कहना था कि शिक्षा से ही हम अपने हक को प्राप्त कर सकते है, यदि हमको आगे कुछ करना है तो बाबा साहेब के द्वारा बताई गई बातों का अनुश्रवण करना पड़ेगा। कार्यक्रम का संचालन करते हुए शिक्षिका प्रज्ञा पाण्डेय द्वारा कहा गया कि हम लड़कियों को भी शिक्षित होना बहुत जरूरी है, तभी हम समाज मे हर तरफ आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। 


कार्यक्रम के अंत मे सभी बच्चों के द्वारा डॉ. अम्बेडकर अमर रहे! बाबा साहेब अमर रहें! माँ भारती की जय! माँ सर्वेश्वरी की जय का जयघोष किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे