Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

हर्रैया:सरकारी नाले पर अबैध कब्जा हटा कर नाले की खुदाई कराने की मांग



सुनील उपाध्याय 

 बस्ती।  एक तरफ प्रदेश सरकार सरकारी जमीन को अबैध कब्जाधारियों से मुक्त कराने का अभियान चला रही है वहीं गांवों में ग्राम समाज की जमीनों पर अबैध कब्जे को हटाने में राजस्व विभाग हीला हवाली कर रहा है ।


ग्राम स्तर पर तैनात राजस्व कर्मी के पास नक्शा और जमीनों का लेखा जोखा होने के बाद सरकारी जमीनों पर अबैध कब्जे की सूचना उच्चाधिकारियों को न देना और खाली कराने की कार्यवाही न करने से  सरकार के अभियान पर कुठाराघात है । 


हर्रैया तहसील के एक राजस्व गांव में सरकारी नाले को पाट कर अबैध कब्जा करने की शिकायत होने के बाद भी राजस्व विभाग कब्जा हटाने में हीलाहवाली कर रहा  है ।


राजस्व अभिलेख में दर्ज नाले पर अबैध कब्जा को जहां राजस्व विभाग को स्वत: संज्ञान लेकर खाली कराना चाहिए था वहीं शिकायत होने के बाद  भी एस डी एम के आदेश का अनुपालन नहीं हो रहा है और अबैध कब्जाधारियों के हौसले बुलंद हैं ।

     


  तहसील हर्रैया के राजस्व गांव मझियार मे गांव की आबादी से होकर एक नाला गया है जिसका गाटा संख्या एक सौ अस्सी  रकबा ०.355 हेक्टेयर  खतौनी में दर्ज है जिसको गांव के ही कुछ लोगों ने पाट कर अपने निजी उपयोग में कर लिए हैं और छप्पर रख कर बर्षो से कब्जा किये हैं ।


यही नहीं एक ब्यक्ति तो नाले की जमीन पर पक्का निर्माण कर शौचालय बना लिया है जिसकी शिकायत गांव के ही रमापति द्विवेदी ने उपजिलाधिकारी हर्रैया के यहां लिखित तौर पर कर अबैध कब्जे को हटाने और नाले की खुदाई की मांग की है।


 जिस पर उपजिलाधिकारी ने अबैध कब्जा हटाने के लिए लेखपाल कानूनगो और नायब तहसीलदार को निर्देशित किया है लेकिन एक माह का समय होने जा रहा है तहसील प्रशासन कब्जा नहीं हटा सका । 


शिकायत कर्ता  का कहना है कि यह नाला आठ से बारह मीटर चौड़ा है और बरसात के समय इसी नाले से होकर अतिरिक्त पानी निकलता रहा है जिसे नाले के किनारे के बाशिंदों ने नाले को पाट कर उसका अस्तित्व खत्म कर दिया है जिससे बरसात के समय जलभराव से ग्रामीणों को परेशानी होती है ।


  मैं सरकारी नाले को वजूद में लाने के लिए तहसील का चक्कर लगाते लगाते थक गया हूंऔर सरकारी नाले पर अबैध कब्जा करने वाले राजस्व कर्मचारियों से दुरभिसंधि कर मामले को दबाने में लगे हैं । 


रमापति द्विवेदी ने कहा कि तहसील से न्याय न मिलने पर इस प्रकरण को जिलाधिकारी एवं आयुक्त बस्ती मंडल के समक्ष ले जाउंगा आखिर सरकारी नाले का वजूद मिटाने वालों के खिलाफ कार्रवाई कब तक नहीं होगी नाले से अबैध कब्जा हटाने और नाले की खुदाई कराकर उसे अपने वजूद में लाने के लिए जरुरत पड़ने पर कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाऊंगा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे