Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सांसद ने लाभार्थियों को दिया घर की चाभी तथा कम्बल


सुनील उपाध्याय 
बस्ती :मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 57 पूर्ण आवास के लाभार्थियों को घर की चाभी तथा कम्बल सांसद हरीश द्विवेदी ने प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि आवास के साथ बिजली और गैस कनेक्शन तथा शौचालय भी दिया गया है। उन्होने कहा कि जिले में कुल 426 मुख्यमंत्री आवास बने है, जिसमें से 384 आवास पूर्ण हो गये है।
उन्होने कहा कि यह योजना लगातार चलती रहेगी तथा पात्र व्यक्तियों को आवास दिया जायेगा। इस योजना में कुष्ठ रोग से प्रभावित, दैवी आपदा से पीड़ित तथा जेई/एईएस प्रभावित व्यक्ति के परिवार को यह आवास दिया गया है। उन्होने कहा कि एक बार पुनः सर्वे करके पात्र व्यक्तियों को चयनित किया जा रहा है।
विधायक सीए चन्द्र प्रकाश शुक्ला ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री का सपना है कि गरीबी रेखा को समाप्त कर दिया जाये। पं0 दीनदयाल उपाध्याय ने यही सोचा था कि समाज के अन्तिम व्यक्ति तक विकास का लाभ मिले। उन्होने कहा कि घर के अलावा ईलाज के लिए भी मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना संचालित की जा रही है।
विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने कहा कि यह पहली सरकार है जिसने वनटांगिया, मुसहर जाति के लोगो को भी आवास देने का काम किया है। इसके अलावा कन्या सुमंगला योजना भी संचालित किया गया है, जिसमे कन्याओं को लाभार्थी बनाया गया है।
विधायक रवि सोनकर ने सभी लाभार्थियों को गृह प्रवेश की वधाई देते हुए आश्वस्त किया कि 2022 तक सभी पात्र व्यक्तियों को पक्का मकान मिल जायेगा।
जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि वर्ष 2018-19 में 289 लक्ष्य के सापेक्ष दैवी आपदा से प्रभावित 225 तथा जेई/एईएस प्रभावित 64 परिवारों को आवास दिया गया, जो पूर्ण हो गया। वर्ष 2019-20 में 137 लक्ष्य के सापेक्ष 27 कुष्ठ प्रभावित, 97 दैवी आपदा प्रभावित तथा 13 जेई/एईएस प्रभावित लाभार्थी हैं।
उन्होने कहा कि 14 कुष्ठ प्रभावित लाभार्थियों को लखनऊ भेजा गया है जहाॅ वे मा0 राज्यपाल तथा मा0 मुख्यमंत्री के हाथो से घर की चाॅभी प्राप्त करेगे। शेष 57 लाभार्थियों को जिले पर घर की चाॅभी दी जा रही है। विकास भवन में लखनऊ में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम का प्रदर्शन भी किया गया, जिसे मा0 राज्यपाल तथा मा0 मुख्यमंत्री द्वारा सम्बोधित किया गया।
विकास भवन में कार्यक्रम का संचालन राजा शेर सिंह ने किया। जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव ने योजना के बारे में जानकारी दिया। इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त विजय श्रीवास्तव, उपायुक्त मनरेगा इन्द्रपाल सिंह, विधायक प्रतिनिधि राज कुमार शुक्ल, हरीश सिंह, राजेश कुमार सिंह सभी खण्ड विकास अधिकारी, लाभार्थीगण उपस्थित रहे।
लाभार्थी जिन्हें मिला आवास की चाॅभी-
संजय, प्रभावती, रामआसरे, श्रवण, सुभाष, राजबहादुर, रोशन लाल, नन्द लाल, लालमति, अशर्फी देवी, रामबुझावन, तिलकराम, रामनाथ, धर्मेन्द्र कुमार, सुमन, बृजेश प्रजापति।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे