Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सीएम योगी ने दो जनपदों को जोड़ने वाले पुल का किया उद्घाटन


■ प्रदेश को विकास के पथपर आगे बढ़ाया–योगी आदित्यनाथ

■ बंद पड़ी चीनी मिलों को चलवाया– योगी आदित्यनाथ

आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। मेंहदावल विकास खंड के बढ़या ग्रामपंचायत में राप्ती नदी पर बनाये गए पुल का लोकार्पण किया गया। इस पुल का लोकार्पण स्वयं प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया। इसके साथ ही 150 करोड़ के योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया गया। जिसमें गोरखपुर जनपद के साथ ही संतकबीरनगर के लिए भी अनेको विकास कार्यो की रूपरेखा खींची गई।
बताते चलें कि पिछले कई दिनों से संतकबीरनगर प्रशासन द्वारा भी मेंहदावल ब्लॉक के बढ़या ग्रामपंचायत के साथ ही अन्य जगहों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने कि चर्चा चल रही थी और प्रशासनिक स्तर पर भी संभावित तैयारियां की जा रही थी। जिसे बीते दिन प्रशासन के संसोधित कार्यक्रम के अनुसार गोरखपुर जनपद के बाने ग्राम में ही मुख्यमंत्री के का कार्यक्रम को संपन्न किया गया और वही से दोनों जनपदों के विकास कार्यो का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया। आज के भव्य कार्यक्रम में आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दीप प्रज्वलित कर जनसभा को संबोधित किया गया। इस अवसर पर उनके द्वारा उपस्थित जनसमूह को बताया गया कि यह पुल दो जिलों को जोड़ता है जिसके लोकार्पण से मुझे बेहद ही हर्ष हो रहा है। दोनों क्षेत्र की जनता अब घूमकर नही जाना होगा। अब इस क्षेत्र में विकास को बल मिलेगा। पुल इस क्षेत्र की खुशहाली का मार्ग है। इसके लिए मैं दोनों सांसद व दोनों विधायकों के साथ ही क्षेत्र की जनता को बधाई देता हूँ। आज के इस मौके पर प्रसन्नता हो रही है कि लोग अव विकास को आगे रख कर जाति, धर्म को पीछे छोड़ रहे है। विकास ही करना मेरा भी लक्ष्य है। जिसके लिए मेंहदावल विधानसभा के लोगों को भी खुशी होगी कि हमारे कैबिनेट ने बखिरा उर्फ बाघनगर व बेलहर को नगर पंचायत का दर्जा दे दिया गया है। इसके साथ ही नगर पंचायत व नगर पालिक के सीमा विस्तार कर नगरीय सुविधाओं से आच्छादित करने का प्रयास किया जा रहा है। कस्बों को नगरपंचायत में बदलने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा भी लोगो के जीवनस्तर को बेहतर करने के लिए स्मार्ट सिटी आदि जैसी योजनाओं के द्वारा लोगों का विकास करने का प्रयास किया जा रहा है। बिजली के क्षेत्र में उत्तरप्रदेश की सरकार ने बेहतर कार्य किया है। आज कही भी भेदभाव पूर्ण बिजली नही दी जाती है। सबको समान रोस्टर से बिजली दी जा रही है। ग्राम पंचायत से लेकर शहरों तक मे बिजली के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर के विकास की रूपरेखा को तैयार किया जा रहा है। जिसका उदाहरण आज 150 करोड़ के योजनाओं जैसे 2.38 करोड़ की लागत से इंटर कॉलेज, 57.54 लाख से गौशाला आदि योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया। जगह जगह सड़को के निर्माण भी विकास की आधार को बढा रहे है।
इसके साथ ही धन क्रय केंद्रों के माध्यम से धान खरीदी, गन्ना मूल्य का समय पर भुगतान होने के साथ ही बंद पड़ी चीनी मिलों को चलवाया जा रहा है। पूर्व की सरकारो में पीएम आवास, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन आदि का लाभ गरीबों नही मिल पाता था। हमने इन तीन सालों में बेहतर कार्य किया। भ्रष्टाचार पर भी काफी हद तक प्रहार किया। इसके साथ ही वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग लोगो के पेंशन में भी बेहतर कार्य किया जा रहा है। पिछले तीन सालों में कानून व्यवस्था को सुधारने हेतू बेहतर कार्य किया गया है। आज प्रदेश में भय मुक्त वातावरण का निर्माण कर निवेश को बढ़ाया जा रहा  है। बंद पड़े उधोगों को सुचारू रूप से चलाने की व्यवस्था पर बल दिया जा रहा है।
इसके साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में गोरखपुर को केंद्र सरकार ने एम्स के सौगात दिया। जिसमे ओपीडी की सुविधा मिलने से स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत हुई। 2020 के आखिर में इसके पूर्ण होने के बाद पूरी तरह से अन्य कार्य भी प्रारंभ हो जाएंगे। गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के जीर्णशीर्ण स्थिति को सुधारने का कार्य हमारी सरकार द्वारा किया गया। इसके साथ ही जनपद बस्ती में भी मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ किया गया। साथ ही देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर में भी मेडिकल कॉलेज निर्माण के कार्य को किया जा रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र मेभी हमारे द्वारा बेहतर कार्य किया गया है। पूर्व के 70 सालों में 12मेडिकल कॉलेज मिले थे वही पर हमने तीन वर्षों में  29 मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया गया। इसके साथ ही 14 और नए मेडिकल कॉलेज निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके साथ ही सड़को के विकास का बेहतर कार्य किया जा रहा है। नेपाल हो या देश के अन्य राज्यों से हमारी सड़क कनेक्टिविटी को फोरलेन किया जा रहा है। इसके साथ ही जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय आदि भी फोरलेन सड़क के रूप में प्रस्तावित योजनाओं पर कार्य चल रहा है। सड़क ही विकास के बेहतर आयाम को तय करती है। इसका स्वरूप पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास कर कार्य को युद्धस्तर पर किया जा रहा है। प्रदेश के कमजोर क्षेत्र बुंदेलखंड को भी एक एक्सप्रेस वे बनाकर उसके विकास को बढाया जाएगा। इसके साथ ही देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस वे की आधारशिला मेरठ से प्रयागराज पर भी कार्य को किया जा रहा है। प्रदेश का ही नही देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट को जेवर में बनाया जा रहा है। जिससे यहां ही नही आसपास के लोगो के प्रतिव्यक्ति आय के साथ ही ग्राम, समाज आदि का व्यापक विकास की रूपरेखा को बढ़ायेगा। इसतरह से बताया कि दो कमिश्नरी, दो संसदीय, दो विधानसभा को जोड़ने वाले पुल के उद्घाटन से बेहद ही खुशी हो रही है।
 इस पुल के लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर कृषिमंत्री, सूर्यप्रताप शाही, सांसद संतकबीरनगर प्रवीण निषाद, मेयर गोरखपुर सीताराम जायसवाल, विधायक फतेह बहादुर सिंह, विधायक राकेश सिंह बघेल, विधायक शीतल पांडेय, मत्स्य विकास अध्यक्ष रमाकांत निषाद, मंडलायुक्त गोरखपुर जयंत नार्लीकर, मंडलायुक्त बस्ती अनिल सागर, जिलाधिकारी गोरखपुर विजेंद्र पांडियन, जिलाधिकारी संतकबीरनगर रवीश कुमार गुप्ता, सीडीओ गोरखपुर अनुज कुमार, एडीजी दावा शेरपा, एडीजी रेंज जय नारायण सिंह, एसएसपी डॉ सुनील गुप्त, एडीएम प्रशासन डॉ चतुर्भुजी गुप्त के साथ ही जनप्रतिनिधियों से उपेंद्र शुक्ला, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, दिवाकर सिंह, प्रशांत श्रीवास्तव, लालचंद्र शर्मा आदि भाजपा नेता सहित हजारों की जनसंख्या शामिल रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे